DA Image
26 मई, 2020|11:31|IST

अगली स्टोरी

पाचन क्रिया के रहस्यों को समझने में अहम सफलता

पाचन क्रिया सही कैसे रहती है और इसमें समस्या कैसे आती है, इसका पता लगाने के लिए पहली बार वैज्ञानिकों ने एक विधि खोजी है। ऑकलैंड विश्वविद्यालय के पेंग दू के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय दल ने अमाशय की विद्युतीय गतिविधि को नापने के लिए लचीले इलेक्ट्रोड के इस्तेमाल से नई प्रौद्योगिकी विकसित की है।

ये लचीले इलेक्ट्रोड अमाशय के उपरी हिस्से के 70 फीसदी भाग में फैलाए गए। इन्हें मरीज के अमाशय की सतह पर सीधे ही रखा गया। यह प्रयोग तब किया गया जब मरीज के पेट का ऑपरेशन हो रहा था। पेंग दू ने बताया अमाशय की विद्युतीय गतिविधि अत्यंत महत्वपूर्ण है क्योंकि इससे अमाशय का संकुचन तथा उसके खालीपन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

इस अध्ययन का उद्देश्य अमाशय की सामान्य और असामान्य विद्युतीय गतिविधि का पता लगाना था। हमें उम्मीद है कि एक बार इसका पता चलने के बाद हम ऐसे नए उपकरण विकसित कर लेंगे जो अपच के कारणों का पता लगा सकेंगे। वैज्ञानिकों का कहना है कि हदय में विद्युतीय संकेतों को दर्ज करने के लिए इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम का नियमित इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अमाशय के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं है।

पेंग दू ने बताया इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम और कत्रिम हार्ट पेसमेकर के बारे में तो कई लोगों ने सुना होगा, लेकिन अमाशय की विद्युतीय गतिविधि की ओर अधिक ध्यान नहीं दिया गया है। हमारे अध्ययन का उद्देश्य हदय की विद्युतीय गतिविधि को समझने वाली प्रौद्योगिकियों को अमाशय की विद्युतीय गतिविधि के लिए प्रयुक्त करना है। सहायक वैज्ञानिक ग्रेग ओ ग्रेडी ने बताया हम पहली बार यह बता पा रहे हैं कि अमाशय के कुदरती पेसमेकर की खासियत क्या है। इस जानकारी से अमाशय के लिए नया कत्रिम पेसमेकर डिजाइन करने की योजना में मदद मिल सकती है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि अमाशय को सक्रिय करने के लिए दो बातें जरूरी हैं। ग्रेडी ने बताया पहला, अमाशय की स्वाभाविक क्रिया बहाल करना है। उदाहरण के लिए डाइबिटिक गैस्ट्रोपेरेसिस के मरीजों में अमाशय की मांसपेशियों के ठीक से काम न करने पर अमाशय से भोजन के आगे जाने में विलंब होता है। दूसरा, अमाशय के क्रियाकलापों को धीमा करना है ताकि लोगों को लंबे समय तक पेट भरा होने का अहसास हो और सामान्य से अधिक मोटापे के इलाज की संभावना हो।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:पाचन क्रिया के रहस्यों को समझने में अहम सफलता