DA Image
26 मई, 2020|11:00|IST

अगली स्टोरी

एएमयू केंद्रों का कार्य प्रगति पर, कुलपति ने दौरा किया

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के अलीगढ़ से बाहर अपने केंद्र स्थापित करने की महत्वकांक्षी योजना उल्लेखनीय प्रगति की है। इस योजना में केंद्र और संबंधित राज्य सरकारें भी अपना पूरा सहयोग दे रही हैं।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. पी के अब्दुल अजीज ने पांच सदस्यीय दल के साथ केरल के मलापुरम जिले में बन रहे ऐसे ही एक विशेष केंद्र का दौरा किया। इस केंद्र के लिए केंद्र सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 25 करोड़ रूपए की प्रारंभिक राशि आवंटित की है।

मलापुरम के अतिरिक्त पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद, बिहार के कटिहार, मध्य प्रदेश के भोपाल और महाराष्ट्र के पुणे में भी एएमयू के विशेष केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

निर्माण कार्य का मुआयना करते हुए अजीज ने इस परियोजना में राज्य सरकार के सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि भूमि आवंटन और अधिग्रहण में राज्य सरकार तत्परता प्रशंसनीय है।

इन केंद्रों पर अलीगढ़ की तर्ज पर स्कूल, संकाय, मेडिकल और इंजीनियरिंग कालेज तथा उन्नत शिक्षा विभाग की स्थापना की जाएगी। इंजीनियरिंग, मेडिकल, बायोटेक्नलाजी, नैनोटेक्नलाजी, सूचना तकनीक आधारित कार्यक्रम, जनसंचार, जीव विज्ञान, कला और विज्ञान सहित वे सभी कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे जो अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में चलाए जा रहे हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इन प्रस्तावों को मंजूरी देने के साथ ही इसके लिए सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता में विस्तार का आश्वासन भी दिया है। सरकार ने चालू वित्त वर्ष के दौरान मलापुरम और मुर्शिदाबाद में निर्माणाधीन विशेष केंद्रों के लिए 25.25 करोड़ की धनराशि आवंटित की है।

मलापुरम में बनने वाले केंद्र के लिए केरल सरकार अक्तूबर के अंत तक 150 एकड़ जमीन मुहैया कराएगी जबकि बाकी 242 एकड़ भूमि एक वर्ष के अंत तक उपलब्ध करा दी जाएगी। बिजली विभाग ने प्रस्तावित परिसर के लिए पांच से 10 मैगावाट बिजली निर्बाध रूप से उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

सच्चर कमेटी की रिपोर्ट में अल्पसंख्यकों के शैक्षिक रूप से पिछड़े होने की बात सामने आई थी जिसके बाद इन विशेष केंद्रों के निर्माण का मार्ग प्रशस्त हुआ।

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय परिसर में हास्टल,कमरों, शिक्षकों तथा कर्मचारियों की कमी को देखते हुए इन प्रकार के विशेष परिसरों की आवश्यकता और भी अधिक बढ़ गई है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:एएमयू केंद्रों का कार्य प्रगति पर, कुलपति ने दौरा किया