DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

केरल नौका दुर्घटना की जांच के आदेश, कुल 42 मरे

केरल नौका दुर्घटना की जांच के आदेश, कुल 42 मरे

केरल के थेकाडी में बुधवार को हुई नौका दुर्घटना के बाद राहत एवं बचावकर्मियों ने गुरुवार को पांच और शव निकाले, जिससे इस हादसे में मरने वाले लोगों की संख्या बढ़कर 42 हो गई है। प्रदेश सरकार ने घटना की न्यायिक जांच कराने की घोषणा की है।

हादसा उस समय हुआ जब सरकारी डबल डेकर नौका जलकन्यका 74 पर्यटकों को लेकर जा रही थी। झील के किनारे पेरियार वन्यजीव अभयारण्य में हाथियों को देखने के लिए कुछ पर्यटक नौका की एक ओर चले गए जिससे वह झुक गई और यह हादसा हुआ।

अधिकारियों ने बताया कि गोताखारों सहित राहत एवं बचावकर्मियों ने आंशिक रूप से डूबी नौका से 36 शवों को बरामद कर लिया है। उन्होंने बताया कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि कुछ लोगों का पता लगाना अभी बाकी है। तड़के सुबह से तलाशी अभियान लगातार जारी है।

प्रदेश के मुख्यमंत्री वीएस अच्युतानंदन ने इस घटना की न्यायिक जांच कराने की घोषणा की है। मुख्यमंत्री ने संवाददाताओं से कहा कि केरल उच्च न्यायालय के वर्तमान न्यायाधीश से इस मामले की जांच करने के लिए कहा जाएगा।

मुख्यमंत्री ने हादसे में मरने वाले लोगों में प्रत्येक के निकटतम परिजनों को पांच लाख रुपये देने की घोषणा की है। प्रदेश के अधिकारियों से कहा गया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि शवों को उनके परिजनों को जल्दी से जल्दी सौंपा जाय।

अधिकारियों ने बताया कि दुर्घटना में मारे गए लोगों में से नौ दिल्ली के रहने वाले हैं जिनमें सात महिलाएं भी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि मारे गए जिन लोगों की अभी तक पहचान हुई है उनमें तमिलनाडु के सात, पश्चिम बंगाल के छह, आंध्र प्रदेश के चार, कर्नाटक के तीन और एक पंजाब का रहने वाला है।

प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा डूबने वाली नौका में सुरक्षा के कोई उपाय नहीं किए गए थे। इसमें न तो जीवन रक्षक जैकेट ही थे और न ही जीवन सुरक्षा उपकरण। डूबनी वाली नौका के निकट दूसरी नौका में सवार स्मिता मौर्य ने कहा, नाव में न तो जीवन रक्षक जैकेट ही थे और न ही जीवन रक्षक उपकरण मौजूद थे। हादसे के बाद सुरक्षित तैर कर बाहर निकल जाने वाले तमिलनाडु के एक पर्यटक ने कहा कि नौका के चलने के आधे घंटे के अंदर यह हादसा हुआ।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:केरल नौका दुर्घटना की जांच के आदेश, कुल 42 मरे