DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छोटे परदे पर बच्चों की बड़ी दुनिया

छोटे परदे पर बच्चों की बड़ी दुनिया

छोटे परदे पर नन्हें कलाकारों ने जो करिश्मा दिखाया है, उससे पूरी दुनिया वाकिफ है। एक समय था, जब बच्चों को सीरियल में छोटे-मोटे रोल दिए जाते थे, पर आज ये मेन लीड कलाकार के रूप में अपनी भूमिका अदा कर रहे हैं। रियलिटी शोज हों या धारावाहिक, इन बच्चों पर आधारित शोज की टीआरपी तेजी से बढ़ रही है।

आज पूरी दुनिया इन छोटे कलाकारों को स्टार के रूप में देख रही है। पिछले साल शुरू हुए कलर्स चैनल की टीआरपी बढ़ाने में धारावाहिक ‘बालिका वधू’ का बड़ा हाथ है, जिसकी मेन लीड कलाकार एक छोटी-सी बच्ची आनन्दी (अविका गौड़) है, जो सिर्फ 12 साल की है।
 
अविका ने सिर्फ 10 साल की छोटी उम्र में सीरियल में काम करना शुरू कर दिया था और आज वह छोटे परदे पर काम करने के साथ बड़े परदे पर फिल्में भी कर रही हैं। हाल ही में रिलीज हुई फिल्म ‘मॉर्निग वॉक’ में वह एक नए अंदाज में नजर आई। नन्हें कलाकार किसी भी मायने में किसी से कम नहीं हैं। चाहे बात बड़े परदे की हो या छोटे परदे की, धारावाहिकों और फिल्मों की पूरी कहानी इन बच्चों पर ही आधारित होती है।

कलर्स चैनल पर प्रस्तुत ‘उतरन’ सीरियल दर्शकों में काफी पसंद किया जा रहा है। इस सीरियल में इच्छा (स्पर्श), जो सिर्फ आठ साल की छोटी-सी बच्ची है, उसका साथ दिया है तपस्या (इशिता) ने। इसमें दोनों बच्चियों ने एक अहम और मजेदार भूमिका अदा की है। इच्छा गरीब घर की है, जबकि तपस्या एक अमीर लड़की है। दोनों बच्चियों पर आधारित यह सीरियल काफी लोकप्रिय है।

एनडीटीवी इमेजिन द्वारा प्रस्तुत ‘मीरा’ सीरियल में भी नौ साल की अंशिका ने मीरा के प्रेम भरे अभिनय को बड़े भावनात्मक रूप में प्रस्तुत किया है। इसी चैनल पर दिखाए जाने वाला एक सीरियल है ‘जय श्रीकृष्ण’। इसमें तो पांच साल की एक छोटी-सी बच्ची ने भगवान कृष्ण के बचपन की प्यारी व नटखट शरारतों से परिपूर्ण बहुत ही महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की है, जो शायद एक पांच साल के बच्ची के लिए करना मुश्किल था।
   
इसके अलावा हाल ही में जीटीवी पर प्रसारित ‘झांसी की रानी’ सीरियल है। इसमें 12 साल की उलका गुप्ता, जो मुंबई की रहने वाली है, ने झांसी की रानी के बचपन के किरदार को बखूबी निभाया है। कहा जाता है कि इस सीरियल की शूटिंग के समय उलका को बहुत मेहनत करनी पड़ी। उसे घुड़सवारी, तलवारबाजी सीखनी पड़ी, जो 12 साल की लड़की के लिए बड़ा मुश्किल काम है, लेकिन उलका ने बड़ी मेहनत और लगन से इन सब कामों को सीखा।

आज इस सीरियल को बच्चे बहुत पसंद कर रहे हैं। जीटीवी पर प्रसारित ‘आपकी अन्तरा’ में सिर्फ सात साल की छोटी-सी बच्ची जायना वास्तानी ने अन्तरा की अहम भूमिका अदा की है। इस सीरियल में जायना ने जो किरदार निभाया है, वह एक छोटी -सी बच्ची के लिए करना बड़ा ही मुश्किल है, लेकिन इस बच्ची ने अन्तरा के किरदार को बड़े रोमांचक तरीके से निभाया। आज इन छोटे-छोटे बच्चों के जलवे हमें हर चैनल पर देखने को मिल जाते हैं। चाहे छोटे परदे की बात हो या बड़े परदे की, इन छोटे-छोटे बच्चों के हुनर को देख कर ऐसा लगता है कि आज का दौर इन बच्चों का होकर रह गया है। अब इन्हें कोई पछाड़ नहीं सकता। आज भी इनका है और आने वाला कल भी इन्हीं का होगा। बड़े कलाकारों के मुकाबले ये छोटे कलाकार काफी आगे निकल चुके हैं। अब देखना है कि आने वाला समय कितना बेहतरीन और कितना कामयाब साबित होता है इन बच्चों के लिए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छोटे परदे पर बच्चों की बड़ी दुनिया