DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इजरायल युद्ध अपराध संबंधी यूएन रिपोर्ट एकपक्षीय: हिलेरी

इजरायल युद्ध अपराध संबंधी यूएन रिपोर्ट एकपक्षीय: हिलेरी

गाजा संघर्ष के संबंध में संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट को अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने एकपक्षीय करार देते हुए कहा है कि इजरायल मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों को घरेलू स्तर पर निपटा सकता है।

इस रिपोर्ट में इजरायली सुरक्षाबलों द्वारा गाजा संघर्ष के दौरान किए गए मानवाधिकार उल्लंघन के मामलों के पुख्ता सबूत होने की बात कही गयी है। इस पर हिलेरी ने संवाददाताओं से कहा कि हमारा मानना है कि गोल्डस्टोन रिपोर्ट एकपक्षीय है और कई सिफारिशों पर तो इजरायल में पहले ही उचित कार्रवाई की गई है।

दक्षिणी अफ्रीकी न्यायाधीश रिचर्ड गोल्डस्टोन की अगुवाई में संयुक्त राष्ट्र के फैक्ट फाइंडिंग मिशन की 15 सितंबर को जारी रिपोर्ट में इजराइली बलों द्वारा की गयी सैन्य कार्रवाई में युद्ध अपराध तथा मानवता के प्रति अपराधों को अंजाम दिए जाने के पुख्ता सबूतों का जिक्र किया गया है। इजरायली बलों की दिसंबर 2008 से जनवरी 2009 के बीच की इस कार्रवाई में 1400 से अधिक लोगों के मारे जाने का दावा किया गया है।

मिशन की मुख्य सिफारिश में सुरक्षा परिषद से कहा गया है कि वह इन मामलों में की गयी अभियोजन की कार्रवाई के संबंध में इजरायल से छह माह के भीतर जवाब मांगे। यदि संबंधित प्रशासन ऐसा करने में विफल रहता है तो परिषद को मुकदमा चलाने के लिए यह मामला आईसीसी को भेज देना चाहिए।

यदि यह मामला सुरक्षा परिषद के समक्ष आता है और अमेरिका के कट्टर सहयोगी के खिलाफ कोई प्रस्ताव पेश किया जाता है तो अमेरिका अपने वीटो के अधिकार का इस्तेमाल करेगा। हिलेरी ने कहा कि सिफारिशों को लेकर हमारी भारी चिंता है। हमारा मानना है कि अंतरराष्ट्रीय प्रणाली के तहत उचित मंच मानवाधिकार परिषद है।

उधर, मंगलवार को जेनेवा में मानवाधिकार परिषद में इजरायल युद्ध अपराध रिपोर्ट को सही ठहराते हुए गोल्डस्टोन ने कहा कि मुझे मिशन के खिलाफ लगाए गए एक बड़े आरोप का मजबूती के साथ खंडन करना है कि जिसके तहत हमारे मिशन को राजनीति से प्रेरित बताया गया है।

खुद एक यहूदी न्यायाधीश गोल्डस्टोन दक्षिण अफ्रीकी संवैधानिक अदालत में पूर्व न्यायाधीश रह चुके हैं। इसके साथ ही वह रवांडा और यूगोस्लाविया के लिए अंतरराष्ट्रीय अपराध पंचाट में पूर्व सरकारी वकील रहे हैं। इस मामले में त्वरित कार्रवाई और जवाबदेही का आह्वान करते हुए गोल्डस्टोन ने मानवाधिकार परिषद को बताया क्षेत्र में लंबे समय से सभी प्रकार के अपराधों से माफी की संस्कृति जारी है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इजरायल युद्ध अपराध संबंधी यूएन रिपोर्ट एकपक्षीय: हिलेरी