DA Image
26 मई, 2020|11:47|IST

अगली स्टोरी

किड्स कंप्यूटर में नई एंट्री

किड्स कंप्यूटर में नई एंट्री

जैसे-जैसे कंप्यूटर तेजी से लोगों के घरों का हिस्सा बनता जा रहा है, वैसे ही छोटे-छोटे बच्चों के लिए इसे चलाना किसी खिलौने से कम नहीं रह गया है। यही वजह है कि आज कंपनियां भी तुम जैसे नन्हें उस्तादों के लिए नई-नई किस्म के कंप्यूटर्स बाजार में ला रही हैं। इनके डिजाइन ऐसे हैं कि ये छोटे बच्चों को तुरंत ही भाने लगते हैं। एक अच्छी बात इनमें यह है कि ये कंप्यूटर बच्चों को काफी हद तक एलिमेंट्री एजुकेशन देने में भी सहायक होते हैं। इसी वजह से पेरेंट्स बच्चों के लिए इन्हें खरीदने से भी नहीं चूकते।

यही सोचकर एक कंपनी ने बच्चों के लिए छोटा सा, मगर कामयाब कंप्यूटर बाजार में उतारा है। ये दूसरे कंप्यूटर्स से काफी अलग है, जो किड्स कंप्यूटर के नाम पर बाजार में मौजूद हैं। इसको वॉल ई-लर्निग के नाम से बाजार में उतारा गया है। इसकी कुछ खासियत तो बड़ी बढ़िया हैं। यह कंप्यूटर जितना छोटा है, उतना ही बेहतर भी है। इसमें लगी एक छोटी सी स्क्रीन तुम्हारे जैसे नन्हें उस्तादों के किए हर काम का ब्यौरा दिखाती रहती हैं। इसका छोटा सा की-पैड तुम्हारे लिए बेहद उपयोगी है, क्योंकि यह की-बोर्ड देखने में आम की-बोर्ड जैसा ही है, मगर इसकी खासियत यह है कि अगर तुम इसके विकल्प को चुन लोगे तो यह तुम्हें आवाज के साथ बटनों के उपयोग की जानकारी भी देगा। इससे पता चल जाएगा कि तुमनें क्या बटन दबाया है। साथ ही अगर तुम चाहो तो यह की-बोर्ड तुम्हें तुम्हारे लिखे अक्षर की जानकारी भी दे सकता है। इसको एक छोटे रोबोट का आकार दिया गया है। काम न करने की सूरत में इसको पूरी तरह से फोल्ड भी करके रखा जा सकता है।

है ना यह बेहद गजब की चीज दोस्तो! इसके अंदर लगी मेमोरी चिप तुम्हारे किए गए काम को संजो कर रखती है। हालांकि अभी यह कंप्यूटर भारतीय बाजार में नहीं है, मगर यह कंप्यूटर मुमकिन है जल्द ही भारत के बाजार में भी दिखाई देने लगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:किड्स कंप्यूटर में नई एंट्री