DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

बारिश से मैच रद्द, भारत का गणित बिगड़ा

बारिश से मैच रद्द, भारत का गणित बिगड़ा

आस्ट्रेलिया के खिलाफ अहम मुकाबला सोमवार को बारिश के कारण रद्द होने से भारत की चैम्पियंस ट्राफी के सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा जिससे उसे न सिर्फ अगले मैच में वेस्टइंडीज को हराना होगा बल्कि यह दुआ भी करनी होगी कि पाकिस्तानी टीम आस्ट्रेलिया को हरा दे।

 पहले मैच में पाकिस्तान से 54 रन से पराजित भारत का टूर्नामेंट में भविष्य बहुत हद तक सोमवार के मुकाबले पर निर्भर करता था। लगातार हो रही भारी बारिश के कारण मैच उस समय रद्द कर दिया गया जब रिकी पोंटिंग की टीम ने टास जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 42.3 ओवर में चार विकेट खोकर 234 रन बना लिये थे।

यह मैच रदद होने के साथ ही पाकिस्तान ग्रुप ए से सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन गई है। ग्रुप बी से इंग्लैंड पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुका है। पाकिस्तान के दो मैचों में चार अंक है । आस्ट्रेलिया के तीन और भारत के एक अंक हो गए हैं।

अगले मैच में यदि आस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान को हरा देती है तो उसके पांच अंक हो जायेंगे । ऐसे में पाकिस्तान के चार अंक होने से वह और आस्ट्रेलिया सेमीफाइनल में होंगे और भारत बाहर हो जायेगा क्योंकि वेस्टइंडीज को हराने पर भी उसके तीन ही अंक होंगे।
   
पाकिस्तान यदि आस्ट्रेलिया को हराता है और भारत वेस्टइंडीज पर जीत दर्ज करता है तो सेमीफाइनल के लिये मुकाबला आस्ट्रेलिया और भारत के बीच होगा। ऐसे में दोनों टीमों के तीन तीन अंक होंगे और बेहतर रन औसत वाली टीम की अंतिम चार में पहुंचेगी यानी भारत को वेस्टइंडीज पर धमाकेदार जीत दर्ज करनी होगी इससे पहले आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने भारत की दिशाहीन गेंदबाजी का पूरा फायदा उठाते हुए बड़े स्कोर की नींव रख दी थी।

ऐसा लगने लगा था कि महेंद्र सिंह धोनी की टीम को एक बार फिर 300 से अधिक रन का लक्ष्य मिलेगा लेकिन 43वें ओवर में शुरू हुई तेज बारिश के कारण आगे एक गेंद भी नहीं फेंकी जा सकी । मौसम इतना खराब था कि बिजली गिरने से एक लाइट टावर ने काम करना बंद कर दिया जिसे बाद में बंद ही करना पड़ा ।
     
पहले मैच में दोयम दज्रे की कैरेबियाई टीम को हराने वाले आस्ट्रेलियाई कप्तान पोंटिंग ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया जो एक समय गलत साबित होता दिखने लगा था जब तीसरे ही ओवर में शेन वाटसन अपना विकेट गंवा बैठे। आशीष नेहरा की उछाल लेती गेंद पर पूल शाट खेलने के प्रयास में उन्होंने मिडविकेट पर हरभजन को कैच थमा दिया। उस समय स्कोर बोर्ड पर सिर्फ एक रन टंगा था।
  
इसके बाद पोंटिंग और टिम पेन ने 84 रन की साक्षेदारी की । भारतीयों के ढीले क्षेत्ररक्षण के कारण पेन को एक के स्कोर पर जीवनदान भी मिला जब विकेट के पीछे खेले गए उनके शाट पर धोनी ने गेंद पकड़कर गेंदबाज प्रवीण कुमार की ओर फेंकी लेकिन वह उसे पकड़ नहीं सके और रन आउट का मौका गंवा दिया ।
    
इसका पूरा फायदा उठाते हुए पेन ने खुलकर खेला और नौवें ओवर में इशांत को एक चौका तथा छक्का जड़ा। पोंटिंग ने भी इस ओवर में एक छक्का लगाकर कुल 16 रन ले डाले। इस साझेदारी को लेग स्पिनर अमित मिश्र ने तोड़ा और पेन को पवेलियन भेजा। पेन ने 58 गेंद में सात चौकों और एक छक्के की मदद से 56 रन बनाये।

पोंटिंग ने इसके बाद माइक हस्सी के साथ तीसरे विकेट के लिये 88 रन जोड़े । पोंटिंग को गौतम गंभीर ने सीधे थ्रो पर रन आउट किया । आस्ट्रेलिया का स्कोर इस समय 33वें ओवर में तीन विकेट पर 175 रन था । पोंटिंग ने 88 गेंद की पारी में चार चौके और एक छक्का जड़ते हुए 65 रन जोड़े ।

हस्सी ने बेहद आक्रामक अंदाज में खेलते हुए सिर्फ 65 गेंद में 67 रन बनाये जिसमें पांच चौके शामिल थे । वह इशांत की आफ स्टम्प से बाहर जाती गेंद पर डीप में सचिन तेंदुलकर को कैच दे बैठे। इसके कुछ देर बाद ही भारी बारिश शुरू हो गई और मैच रोक देना पड़ा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:बारिश से मैच रद्द, भारत का गणित बिगड़ा