DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वार्ता के लिए निरुपमा राव को अमेरिका से न्योता

वार्ता के लिए निरुपमा राव को अमेरिका से न्योता

ओबामा प्रशासन ने विशेष गरमजोशी दिखाते हुए विदेश सचिव निरूपमा राव को द्विपक्षीय मामलों और साझे हित के मुद्दों पर चर्चा के लिए वाशिंगटन आने की दावत दी है।

सूत्रों ने बताया कि अमेरिकी विदेश उपमंत्री एवं राजनीतिक मामलों के प्रभारी विलियम बर्न्स ने निरूपमा को आमंत्रित किया है। उन्होंने बताया कि निरूपमा बर्न्स के साथ मुलाकात के लिए न्यूयार्क से एक दिन के लिए वाशिंगटन आएंगी।

बर्न्स के साथ उनकी मुलाकात सोमवार को प्रस्तावित है। उसके बाद वह संयुक्त राष्ट्र में अपने नियमित कार्यक्रम को जारी रखने के लिए न्यूयॉर्क लौट जाएंगी। संभवत: उनके अमेरिकी समकक्ष भी न्यूयार्क लौट जाएंगे।

एक ऐसे समय जब अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन समेत समूचा ओबामा प्रशासन वार्षिक संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र में हिस्सा लेने के लिए न्यूयार्क में है, बर्न्स से निरूपमा को मिले निमंत्रण को अमेरिका की तरफ से एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है।


निरूपमा को बर्न्स से मिला निमंत्रण अमेरिका और भारत के बीच गहराती दोस्ती की भी एक निशानी है, क्योंकि आम तौर पर जब अमेरिकी राष्ट्रपति और अमेरिकी विदेश मंत्री न्यूयॉर्क में होते हैं तो एक सामान्य नियम के रूप में अमेरिकी प्रशासन अन्य देशों के नेताओं और राजनयिकों को वाशिंगटन आने के लिए प्रोत्साहित नहीं करता।

इस मामले में, निमंत्रण खुद बर्न्स की ओर से भेजा गया है जो भारत-अमेरिका संबंधों को अगले स्तर पर ले जाने के ओबामा और हिलेरी दोनों के एजेंडे को बढ़ाने के लिए उत्सुक हैं। बर्न्स ने 10 से 13 जून के बीच नई दिल्ली और मुंबई की यात्रा की थी। उस दौरान उन्होंने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों और उद्यमियों से दोनों देशों के बीच की साझेदारी को और भी सुदृढ़ करने पर चर्चा की थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वार्ता के लिए निरुपमा राव को अमेरिका से न्योता