उपचुनाव जीत के साथ बीजेपी को उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत - उपचुनाव जीत के साथ बीजेपी को उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

उपचुनाव जीत के साथ बीजेपी को उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत

बलजीत का चौथा आपरेशन होगा

उत्तराखंड में लोकसभा चुनाव में भारी शिकस्त खाने वाली भाजपा के लिए विधानसभा उपचुनाव का परिणाम राहत भरा रहा। उसने विकासनगर विधानसभा सीट जीत ली है। पार्टी प्रत्याशी कुलदीप कुमार ने अपने निकटतम प्रत्यद्वंद्वी कांग्रेस के नव प्रभात को हराया। पार्टी ने सत्तर सदस्यीय विधानसभा में अब अपने 36 विधायकों के साथ सामान्य बहुमत हासिल कर लिया है। उसे उत्तराखंड क्रांति दल (यूकेडी) के विधायकों का भी समर्थन प्राप्त है।

उल्लेखनीय है कि लोकसभा चुनाव में पार्टी एक भी सीट जीत नहीं पाई थी और तत्कालीन मुख्यमंत्री भुवनचंद्र खंडूरी को इसी हार के लिए अपनी कुर्सी गंवानी पडी़ थी। विकासनगर विधानसभा सीट पूर्व में भाजपा के विधायक रहे मुन्ना सिंह चौहान के इस सीट से इस्तीफा दिए जाने के कारण रिक्त हुई थी। चौहान ने लोकसभा का चुनाव बहुजन समाज पार्टी के टिकट पर लड़ने के लिए विधानसभा और भाजपा से इस्तीफा दे दिया था।

मध्यप्रदेश में भी भाजपा ने दो विधानसभा सीटों के लिए हुए उपचुनाव में एक सीट कांग्रेस से झटक ली है। भाजपा ने तेंदूखेडा सीट कांग्रेस से छीन ली जबकि गोहद सीट पर कांग्रेस अपना कब्जा बरकरार रखने में सफल रही। तेंदूखेडा सीट पर भाजपा के भैयालाल पटेल ने कांग्रेस के विश्वनाथ पटेल को हराया जबकि गोहद विधानसभा पर कांग्रेस के रणवीर जाटव ने भाजपा के सोबरन जाटव को हराया। तेंदूखेडा सीट पर कांग्रेस विधायक राव उदय प्रताप सिंह के लोकसभा के चुने जाने तथा गोहद सीट पर विधायक माखनलाल जाटव की हत्या की वजह से उपचुनाव कराया गया था।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:उपचुनाव जीत के साथ बीजेपी को उत्तराखंड में पूर्ण बहुमत