DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   फेडरर व विलियम्स बहनें आगे बढ़ीं

खेलफेडरर व विलियम्स बहनें आगे बढ़ीं

एजेंसी
Thu, 03 Sep 2009 04:28 PM
फेडरर व विलियम्स बहनें आगे बढ़ीं

शीर्ष वरीयता प्राप्त और पांच बार के चैंपियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर, पूर्व चैंपियन आस्ट्रेलिया के लेटन हेविट और विलियम्स बहनों समेत कई वरीय खिलाड़ी यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के तीसरे दौर में पहुंच गए हैं जबकि 15वीं वरीयता आस्ट्रेलिया की सामंता तोसूर का इस टूर्नामेंट में सफर खत्म हो गया है।

बुधवार रात को खेले गए दूसरे राउंड के मुकाबलों में फेडरर ने जर्मनी के साइमन ग्रेउल को 6-3, 7-5, 7-5 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। हालांकि फेडरर को अनजान से खिलाड़ी ग्रेउल के खिलाफ कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। पहला सेट हारने के बाद ग्रेउल ने दूसरे सेट में दो सेट अंक हासिल किए और तीसरे सेट में 3-0 की बढ़त ले ली थी।

निर्णायक तीसरे सेट में फेडरर को काफी जूझने के बाद 11वें गेम में 6-5 की बढ़त मिली। इस दौरान फेडरर की सर्विस पर जर्मनखिलाड़ी ने एक और ब्रेक प्वाइंट गंवा दिया जिसका फायदा गत चैंपियन ने उठाते हुए सेट जीतकर मुकाबला आखिरकार अपने नाम कर लिया।

फेडरर का अगला मुकाबला चिर-प्रतिद्वंद्वी और वर्ष 2001 के चैंपियन हेविट से होगा जिन्होंने अर्जेंटीना के जुआन इग्नेसियो चेला को 6-3,6-3, 6-4 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई है। हेविट को इस टूर्नामेंट में 31वीं वरीयता दी गई है और वह फेडरर के खिलाफ लगातार 13 मैच हार चुके हैं।

महिलाओं के एकल मुकाबले में गत चैंपियन और दूसरी वरीयता प्राप्त अमेरिका की सेरेना विलियम्स ने हंगरी की मेलिंडा जिंक को लगातारसेटों में 6-1, 6-1 से आसानी से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। वहीं, उनकी बड़ी बहन और तीसरी वरीयता प्राप्त वीनस विलियम्स ने हमवतन बेथानी मटेक सैंड्स को 6-4, 6-2 से आसानी से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई।

सेरेना ने विश्व के 51वें नंबर की खिलाड़ी जिंक को महज 52 मिनट में ही निपटाकर अगले दौर का रास्ता साफ कर लिया जहां उनका मुकाबला स्पेन की मारिया जोस मार्टिनेज सांचेज से होगा। सांचेज ने जर्मन खिलाड़ी एंजेलिक कर्बर को 7-5, 6-3 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया है।

महिलाओं के ही अन्य मुकाबलों में सातवीं वरीयता प्राप्त रूस की वेरा वोनारेवा ने हमवतन एना चकवेताद्जे को 3-6, 6-1, 6-1 से हराकर तीसरे दौर में प्रवेश किया। वहीं, आठवीं वरीयता प्राप्त बेलारूस की विक्टोरिया अजारेंका ने चेक गणराज्य की बारबोरा जालावोवा स्ट्राइकोवा 6-2, 6-1 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई।

दूसरे दौर के महिलाओं के मुकाबलों में कुछ उलटफेर भी हुए। एक ओर जहां गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी अमेरिका की वानिया किंग ने15वीं वरीयता प्राप्त आस्ट्रेलिया की सामंता तोसूर को 7-5, 6-4 से शिकस्त देकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। वहीं, दूसरी ओर गैर वरीयता प्राप्त खिलाड़ी बेल्जियम की किम क्लिजटर्स ने 14 वरीयता प्राप्त फ्रांस की मैरियन बारटोली की चुनौती को ध्वस्त करते हुए 5-7, 6-1, 6-2 से हरा दिया।

महिला एकल के दूसरे राउंड के मुकाबलों में 22वीं वरीयता प्राप्त स्लोवाकिया की डेनिएला हांतुचोआ ने टीमिया बैक्सिंकी को 5-7, 6-2, 6-1 से हराया जबकि 18वीं वरीयता प्राप्त चीन की ली ना ने पुर्तगाल की मिशेल लार्चर डे ब्रिटो को 6-1, 6-3 से शिकस्त दी। 31वीं वरीयता प्राप्त रूस की एलेना वेस्नीना ने अमेरिका की जिल क्रेबस को 7-6, 6-1 से हराकर तीसरे दौर में जगह बनाई।

संबंधित खबरें