फोटो गैलरी

Hindi Newsहम चीन से स्वतंत्रता नहीं मांग रहे : दलाई लामा

हम चीन से स्वतंत्रता नहीं मांग रहे : दलाई लामा

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने दावा किया है कि उनके नेतृत्व में तिब्बत चीन से स्वतंत्रता की मांग नहीं कर रहा है। ताइवान में तूफान पीड़ितों की सहायता के लिए दौरे पर गए दलाई ने एक समाचार चैनल से...

हम चीन से स्वतंत्रता नहीं मांग रहे : दलाई लामा
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 01 Sep 2009 10:40 AM
ऐप पर पढ़ें

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने दावा किया है कि उनके नेतृत्व में तिब्बत चीन से स्वतंत्रता की मांग नहीं कर रहा है।

ताइवान में तूफान पीड़ितों की सहायता के लिए दौरे पर गए दलाई ने एक समाचार चैनल से साक्षात्कार में कहा कि तिब्बत को लेकर उनकी स्थिति स्पष्ट और पारदर्शी है।

दलाई ने कहा, दुनिया के ज्यादातर देश जो तिब्बत पर नजर रखते हैं, जो तिब्बत को लेकर ज्यादा ध्यान देते हैं, वह सब जानते हैं कि मैं स्वतंत्रता नहीं मांग रहा। चीनी सरकार भी मेरी वास्तविक सोच के बारे में जानती है।

चीन के दलाई लामा पर राजनैतिक विवाद का कारण और अलगाववादी होने का आरोप लगाने के बारे में पूछने पर उन्होंने कहा, वे लोग अपनी नीतियों से मेल खाने वाले आरोप लगाते हैं।

उन्होंने कहा, कई बार मुझे सच में लगता है कि मुझे हमेशा एक साधारण बौद्ध भिक्षु ही कहा जाता है। मैं अक्सर अपने दोस्तों को और अन्य लोगों को यह बताता रहता हूं कि हमें ईमानदार, सच्चा, पारदर्शी रहना चाहिए। इसलिए जब मैं अन्य लोगों को यह बताता रहता हूं तो मुझे खुद भी इन बातों को लागू करना चाहिए।

समाचार चैनल के मुताबिक, दलाई लामा ने कहा कि वह ताइवान के राष्ट्रपति से नहीं मिलेंगे, क्योंकि वह इस दौरे को राजनैतिक रंग नहीं देना चाहते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें