class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

लेहमन ब्रदर्स के ढहने की पहली बरसी

लेहमन ब्रदर्स के ढहने की पहली बरसी

करीब 80 वर्षों में सबसे जबरदस्त आर्थिक संकट झेलने वाली अमेरिकी अर्थव्यवस्था सितंबर में लगातार 22वें महीने मंदी के दौर में होगी, साथ ही यह महीना लेहमन ब्रदर्स के ढहने की पहली बरसी भी होगी।

पिछले सितंबर की तुलना में अब वित्तीय बाजारों की स्थितियों में सुधार आया है और सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में गिरावट की दर भी थमी है। भारी भरकम राहत पैकेजों और शून्य के करीब ब्याज दर सहित कई अहम उपायों की मदद से लगता है कि अमेरिकी अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है।

कई प्रयासों के बावजूद अमेरिकी अर्थव्यवस्था सितंबर, 2009 में लगातार 22वें महीने मंदी के दौर में होगी जो 1930 के दशक की महामंदी के बाद से मंदी का अब तक का सबसे लंबा दौर है। अमेरिकी अर्थव्यवस्था आधिकारिक तौर पर दिसंबर, 2007 में मंदी की गिरफ्त में आई और वाल स्ट्रीट के दिग्गज निवेश बैंकिंग फर्म लेहमन ब्रदर्स के 15 सितंबर, 2008 में ढहने के साथ ही स्थिति बदतर हो गई।

साल 2009 की दूसरी तिमाही में अमेरिकी जीडीपी के एक फीसदी के अनुमान से कम सिकुड़ना इस बात का संकेत देता है कि सबसे बुरा दौर खत्म हो चुका है और इस साल के अंत तक देश मंदी के दौर से बाहर हो जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:लेहमन ब्रदर्स के ढहने की पहली बरसी