DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चीनी हेलीकाप्टरों ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ

चीनी हेलीकाप्टरों ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ

उत्तरी जम्मू कश्मीर के लेह क्षेत्र में दो चीनी हेलीकाप्टरों ने भारतीय वायुक्षेत्र का कथित तौर पर उल्लंघन किया और इस हिमालयी कस्बे के चुमार क्षेत्र में बंजर भूमि पर डिब्बाबंद भोजन गिराया।

एमआई श्रृंखला के हेलीकाप्टरों के आने की सूचना काफी उंचाई पर बसी पेंगांग झील के आसपास रहने वाले लोगों ने समीपवर्ती रक्षा चौकी को दी। इसके बाद सेना की विमानन कोर ने हरकत में आते हुए अपने चीता और चेतक हेलीकाप्टरों को रवाना किया।

सूत्रों ने बताया कि बहरहाल, भारतीय सेना को चीनी हेलीकाप्टरों के मामूली संकेत ही मिल पाये। चीनी हेलीकाप्टर इस साल 21 जून को भारतीय सीमा में महज पांच मिनट मंडराये और उन्होंने खाद्य सामग्री नीचे फेंकी।

संपर्क किये जाने पर उधमपुर में उत्तरी कमान के सैन्य प्रवक्ता ने बताया कि चुमार के दक्षिणी क्षेत्र में हेलीकाप्टर उड़ने की खबर थी। इस क्षेत्र में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा की धारणा को लेकर मतभेद हैं। इसकी जानकारी देखने वालों ने दी।

एक खुफिया रक्षा दस्तावेज से पता चलता है कि लद्दाख के डमचोक क्षेत्र और ट्रिग पहाड़ियों में चीनी हेलीकाप्टरों ने भारतीय वायु क्षेत्र में प्रवेश किया और उपर से डिब्बाबंद भोजन गिराया जिसमें जमा हुआ सुअर का मांस और बैंगन थे। इन भोज्यपदार्थों की निर्धारित समय सीमा समाप्त हो चुकी थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चीनी हेलीकाप्टरों ने की भारतीय सीमा में घुसपैठ