DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पाक ने अमेरिकी मिसाइलों को अवैध रूप से उन्न्त किया

पाक ने अमेरिकी मिसाइलों को अवैध रूप से उन्न्त किया

अमेरिका के ओबामा प्रशासन ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया है कि उसने जमीनी लक्ष्यों को निशाना बनाने की अपनी ताकत बढा़ने के वास्ते अमेरिकी मिसाइलों को अवैध रूप से उन्नत किया जो भारत के लिए खतरा साबित हो सकता है।

अमेरिका से प्रकाशित 'न्यूयार्क टाइम्स' में अमेरिकी प्रशासन एवं कांग्रेस के वरिष्ठ अधिकारियों के हवाले से प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार यह आरोप गत जून में पाकिस्तानी प्रधानमंत्री यूसुफ रजा गिलानी और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को लिखे गए गुप्त राजनयिक विरोध पत्र में लगाया गया था। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान पर यह आरोप उसके द्वारा परंपरागत एवं परमाणु हथियारों के तेजी से विकास से बढ़ती चिंताओं से अमेरिका से उसके संबंधों में तनाव उत्पन्न होने के बीच लगाए गए हैं।

रिपोर्ट में अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से कहा, पाकिस्तान को हथियारों के विकास की प्रक्रिया को धीमा करने के लिए संगठित प्रयास किए गए हैं। पाकिस्तान अपनी ताकत का इस्तेमाल गलत दिशा में कर रहा है।

हालांकि रिपोर्ट में पाकिस्तान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस आरोप को गलत बताते हुए कहा कि पाकिस्तान ने जिस मिसाइल का परीक्षण किया है उसका विकास स्वयं उसी ने किया है। इसका विकास पाकिस्तान ने उसी प्रकार किया जैसा उसने उत्तर कोरियाई डिजाइन को उन्नत कर कई श्रेणी के जमीन से जमीन पर मार करने वाली मिसाइलों का विकास किया था जो भारतीय क्षेत्रों पर हमले करने में सक्षम हैं।

अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि यह विवादास्पद मिसाइल परंपरागत हार्पून पोत निरोधक मिसाइल है जिसे 1980 के दशक में रीगन प्रशासन के समय उसे बेचा गया था। लेकिन पाकिस्तान ने इस मिसाइल को उन्नत कर जमीन से जमीन पर मार करने वाला मिसाइल बना लिया
है।

पाकिस्तान पर यह आरोप ऐसे समय में लगाए गए हैं जब अमेरिका का ओबामा प्रशासन उसे अगले पांच वर्षों में सहायता के रूप में 7.5 अरब अमेरिकी डालर देने के लिए कांग्रेस की मंजूरी प्राप्त करने के प्रयास कर रहा है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:पाक ने अमेरिकी मिसाइलों को अवैध रूप से उन्न्त किया