DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डेंगू का लार्वा मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

शहर में सरकारी कार्यालयों के अलावा कई पॉश इलाके में डेंगू मच्छर का लार्वा पाया गया है। इससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी रोकथाम के लिए विशेष टीमें बनाई हैं। साथ ही जहां पर डेंगू का लार्वा पाया गया है, वहां सफाई कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

ये टीमें इन इलाकों में जाकर निरीक्षण कर रही हैं। नगर निगम कार्यालय, हुड और शहर के सेक्टर-15, एनआईटी-पांच, एमसीएफ कालोनी, बांके बिहारी मंदिर, संजय कालोनी समेत कई स्थानों पर शनिवार को भी टीमें निरीक्षण करने पहुंची। इस दौरान इन जगहों पर दवा का छिड़काव कराया जा रहा है। मलेरिया अधिकारी ओपी मेहता के मुताबिक डेंगू का मच्छर दस दिन में एडल्ट हो जाता है। विभाग का दावा है कि जिले में अभी तक डेंगू का एक भी मरीज नहीं है।
 
बारिश शुरु होते ही मलेरिया विभाग डेंगू को लेकर सतर्क हो गया है। एक सप्ताह के दौरान कूलर, पानी के टैंक और टॉयर में डेंगू के ये लार्वा पाए गए। टीम के सदस्यों ने पूरे क्षेत्र में दवा का छिड़काव करते हुए पानी के टैंक को साफ करने के निर्देश दिए हैं।

इसकी रोकथाम के लिए 20 टीमें बनाई गई है। जो दवाईयों के छिड़काव का काम कर रही हैं। उधर, डेंगू और मलेरिया की रोकथाम के लिए प्रत्येक घर में विजिट कर बुखार से पीड़ित मरीजों के खून के नमूने लेकर जांच करने के निर्देश दिए गए है। जिले में मलेरिया के अब तक 48 मरीजों की पहचान की गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डेंगू का लार्वा मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप