फोटो गैलरी

Hindi Newsजल्द ही गाजियाबाद-मेरठ रूट पर दौड़ेगी ईएमयू ट्रेन

जल्द ही गाजियाबाद-मेरठ रूट पर दौड़ेगी ईएमयू ट्रेन

यदि रेलवे की योजना ठीक समय पर शुरू हो गई, तो जल्द ही गाजियाबाद से मेरठ रूट पर भी ईएमयू ट्रेन दौड़ेगी। इस लाइन के विद्युतीकरण की कवायद शुरू कर दी गई है। मंडल अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट मांगी...

जल्द ही गाजियाबाद-मेरठ रूट पर दौड़ेगी ईएमयू ट्रेन
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 29 Aug 2009 09:57 PM
ऐप पर पढ़ें

यदि रेलवे की योजना ठीक समय पर शुरू हो गई, तो जल्द ही गाजियाबाद से मेरठ रूट पर भी ईएमयू ट्रेन दौड़ेगी। इस लाइन के विद्युतीकरण की कवायद शुरू कर दी गई है। मंडल अधिकारियों ने इसकी रिपोर्ट मांगी है।

गाजियाबाद से मेरठ रेलखंड पर आज भी डीजल इंजन से ही ट्रेनों का संचालन किया जाता है, जबकि लंबे समय से इस रेलखंड के विद्युतीकरण की मांग की जा रही थी। योजना पाइप लाइन में है, लेकिन अब तक इस पर कार्य प्रारंभ नहीं हो सका है। रेलवे सूत्रों के मुताबिक अब इस रेल खंड के लिए सर्वे किया जा रहा है। इसके लिए मंडल अधिकारियों ने संबंधित विभाग से रिपोर्ट मांगी है। हालांकि इस मामले में स्थानीय अधिकारी कुछ कहने को तैयार नहीं हैं।

स्थानीय अधिकारियों का कहना है कि योजना का सीधा संबंध डीआरएम व जीएम से होता है। दिल्ली मंडल की टीम ही योजना को तैयार करती है। सूत्रों के अनुसार पहले चरण में विद्युतीकरण का कार्य गाजियाबाद से मेरठ तक किया जाएगा। इसके लिए दो दिन पहले एक टीम ने सर्वे किया है। रूट पर करीब दो दर्जन ट्रेनों का संचालन किया जाता है। इसके बाद इस रूट पर ईएमयू ट्रेन संचालन के रास्ते खुल जाएंगे।

इस संबंध में उत्तर रेलवे के पीआरओ एएस नेगी का कहना है कि इस रूट का विद्युतीकरण पाइप लाइन में है। योजना को अमल में लाने से पहले कई बार सर्वे व रिपोर्ट मांगी जाती है। उम्मीद है कि इस योजना पर जल्द ही काम शुरू हो जाएगा, लेकिन इसके लिए भी कोई समय निर्धारित नही किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें