class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मशहूर चित्रकार सरबजीत सिंह का निधन

मशहूर चित्रकार सरबजीत सिंह का निधन

अपनी हिमालय की पेंटिग्स के लिए विख्यात जाने-माने भारतीय चित्रकार सरबजीत सिंह का शुक्रवार को निधन हो गया। सरबजीत सिंह का अंतिम संस्कार कर दिया गया है।

चित्रकारी के अलावा सरबजीत सिंह को एक फिल्मकार और डॉक्यूमेंट्री फिल्ममेकर के रूप में भी काफी नाम मिला। भारतीय सेना के जनरल सुब्बया थिमैया के साथ जोजी-ला और द्रास में हिमालय पर उनके कुछ वृत्तचित्रों को काफी प्रशंसा मिल चुकी है।

राजधानी के पुराने आर्ट हाउस में से एक कुमार आर्ट गैलरी के संस्थापक वीरेंद्र कुमार जैन के मुताबिक वे सरबजीत सिंह से 1952 में तब मिले जब वे युवा थे। उन्होंने कहा कि मैं सरबजीत जी की कई प्रदर्शनियों का हिस्सा बन चुके हैं और मेरे पास आज भी उनकी दो कलाकृतियां हैं।
 
वीरेंद्र के मुताबिक तब राष्ट्रपति या उपराष्ट्रपति ही अक्सर उनकी प्रदर्शनियों का उदघाटन करते थे।  पिछले 55 सालों से सरबजीत सिंह को जानने वाले वीरेंद्र ने कहा कि वे निकोलस रोएरिक और अमृता शेरगिल जैसे कलाकारों की श्रेणी में आते थे।

वीरेंद्र ने बताया कि सरबजीत एक अध्यात्मिक व्यक्ति थे, जिन्होंने भगवान शिव और मानसरोवर झील को कैनवास पर उताराना काफी पसंद किया। आजादी से पहले वे देश के अहम कलाकार थे।

दिवंगत सरबजीत सिंह की नजदीकी मित्र और श्रीराम भारतीय कला केंद्र की निदेशक शोभा दीपक सिंह के निजी संग्रह में भी सरबजीत सिंह के दो माउंटेन स्केप्स मौजूद हैं।

दिवंगत सरबजीत सिंह की पत्नी शांता सरबजीत सिंह भी एक जानी-मानी नृत्य समीक्षक हैं। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मशहूर चित्रकार सरबजीत सिंह का निधन