DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

चैनल्स की रेटिंग में उछाल

चैनल्स की रेटिंग में उछाल

चैनल की रेटिंग बड़ी तेजी से बदल रही है। पिछले दो महीने में तीन चैनल नंबर वन रहे हैं - कलर्स, स्टार प्लस और जीटीवी। एनडीटीवी इमेजिन और सोनी टीवी हर एक सप्ताह छोड़कर चौथी व पांचवीं पोजीशन पर रहे हैं।

रेटिंग की इस बदलती स्थिति को देखकर मीडिया प्लानर और विज्ञापनदाता अच्छी तरह समझ चुके हैं कि व्यक्तिगत रूप से शोज सफल हो रहे हैं, इसीलिए वे चैनल की रैंकिंग के बजाए कॉमर्शियल एयर टाइम खरीदने पर ध्यान दे रहे हैं।

‘डांस इंडिया डांस’ (जीटीवी), ‘सच का सामना’ (स्टार प्लस), ‘इंडिया हैज गॉट टैलेंट’ या ‘राखी का स्वयंवर’ के दर्शकों की संख्या काफी रही। इनकी कमाई भी अच्छी हुई। इंडस्ट्री के सूत्रों के अनुसार रियलिटी शोज के एक एपिसोड पर पांच लाख से 50 लाख रुपए तक खर्च आता है। लेकिन यदि इनकी रेटिंग चार या इससे अधिक हो और स्थिर हो तो चैनल के लिए इनकी कमाई अच्छी हो सकती है।

मीडिया प्लानर्स के अनुसार हिंदी के टॉप के तीन एंटरटेनमेंट चैनल्स (कलर्स, जीटीवी, स्टार प्लस) में उतार-चढ़ाव का कारण ऐसी फिल्मों का दिखाना है, जिसमें विज्ञापन के ब्रेक कम होते हैं या लोकप्रिय सोप एक घंटे का होता है। इससे उनके दर्शकों की संख्या बढ़ती है, जिससे रेटिंग बढ़ती है, पर उन्हें व्यावसायिक फायदा अधिक नहीं होता।

अब ये तीनों चैनल नए शोज दिखाने की तैयारी में हैं। जीटीवी ‘करोलबाग’ लॉन्च कर रहा है। स्टार प्लस का नया शो है ‘तेरे मेरे बीच में’ और कलर्स ‘खतरों के खिलाड़ी-2’ लेकर आ रहा है। सोनी टीवी भी कुछ नए शोज लॉन्च करने जा रहा है। अब देखते हैं कि ये नए शोज दर्शकों को अपनी ओर खींचने में कितने कामयाब हो पाते हैं। दर्शकों की राह देख रहे चैनल्स को भी अपने नए सीरियल से काफी उम्मीदें हैं। हो सकता है कि नए आने वाले इन शोज से पहले की रेटिंग एकदम उलट हो जाए।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:चैनल्स की रेटिंग में उछाल