DA Image
26 जनवरी, 2020|7:53|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

प्रधानमंत्री ने रामसर में नरेगा कार्य देखा

प्रधानमंत्री ने रामसर में नरेगा कार्य देखा

प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह ने शनिवार को रामसर (राजस्थान) में राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी (नरेगा) के तहत चल रहे कार्यों का अवलोकन किया और स्वयं सहायता समूहों के हस्तशिल्प उत्पादों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।

मनमोहन सिंह दिल्ली से वायु सेना के विमान से एयरफोर्स स्टेशन उतरलाई पहुंचे जहां से वह हेलीकोप्टर से रामसर पहुंचे। उन्होंने रामसर में नरेगा कार्यों का अवलोकन किया तथा श्रमिकों से बातचीत की। महिला श्रमिकों ने राजस्थान में अकाल के मद्देनजर प्रधानमंत्री से नरेगा के तहत 100 दिन के स्थान पर 200 दिन काम देने के साथ ही मजदूरी 100 रुपए से बढा़ कर 150 रुपए प्रतिदिन करने की मांग की। इसके साथ ही महिला श्रमिकों ने पंचायतों में महिलाओं को दिए गए आरक्षण के तहत सरपंच की योग्यता आठवीं पास रखे जाने की मांग की।

मनमोहन सिंह ने रामसर में बनी छोटी-छोटी परम्परागत बावडि़यों (छोटे कुओं) का अवलोकन किया। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उन्हें जल संरक्षण के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर मनमोहन सिंह ने यहां छह फुट ऊंचा नीम का पौधा रोपा।

इसके बाद प्रधानमंत्री ने स्वंय सहायता समूहों द्वारा लगाई गई हस्तशिल्प प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। देश-विदेश में ख्याति प्राप्त यहां के लोक कलाकार मांगणियार वन्धुओं ने 'केसरिया बालम आओ नी पधारो म्हारे देश' गीत पेश कर प्रधानमंत्री का स्वागत किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:प्रधानमंत्री ने रामसर में नरेगा कार्य देखा