DA Image
20 अक्तूबर, 2020|5:48|IST

अगली स्टोरी

निरीक्षण के दौरान शहर के तीन ब्लड बैंकों में खामियाँ

ड्रग विभाग के निरीक्षण के दौरान शहर के तीन ब्लड बैंक में कमियां पाई गई है। खास बात यह है कि तीनों ब्लड बैंक में एक की तरह की कमी पाई गई है। तीनों ब्लड बैंक के थर्मोग्राफी खराब पाए गए हैं। स्वास्थ्य विभाग की ओर से इसकी शिकायत ड्रग कंट्रोल विभाग लखनऊ को भेज दी गई है।

लखनऊ में ब्लड में मिलावट की शिकायत के बाद प्रदेश के सारे ब्लड बैंकों की जांच के आदेश दे दिए गए थे। जनपद में भी स्वास्थ्य विभाग की ओर से सारे 9 ब्लड बैंकों की जांच के आदेश दिए गए थे। सीएमओ डा.ए.के.धवन ने बताया कि फिलहाल तीन ब्लड बैंक की जांच पूरी कर ली गई है।

तीनों ब्लड बैंक में थर्मोग्राफी खराब पाया गया है। अभी तक जिन ब्लड बैंक की जांच की गई है, उसमें लाइफलाइन ब्लड बैंक नेहरू नगर,मार्डन पैथोलोजी क्लीनिक एंड ब्लड बैंक, शास्त्रीनगर और गाजियाबाद ब्लड बैंक शामिल हैं।

डा.धवन ने बताया कि थर्मोग्राफी का काम होता है कि जिस तापमान पर ब्लड को रखा जाना है, अगर उससे कम या ज्यादा तापमान हो तो अपने आप सायरन बजने लगे। ताकि तत्काल तापमान को मैन्टेन कर दिया जाए। लेकिन अगर थर्मोग्राफी काम नहीं करेंगे तो सायरन नहीं बजेगा, जिससे तापमान घटने या बढ़ने पर ब्लड प्रयोग के लिए उपयुक्त नहीं रह पाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने इस मसले को गंभीर मानते हुए तीनों ब्लड बैंक की जांच रिपोर्ट ड्रग कंट्रोल विभाग लखनऊ को भेज दी है।

सीएमओ ने बताया कि ब्लड बैंक के खिलाफ किसी भी तरह की कार्रवाई ड्रग कंट्रोल विभाग लखनऊ के निर्देश के आधार पर ही की जाएगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही अन्य छह ब्लड बैंकों की जांच भी पूरी कर ली जाएगी।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:निरीक्षण के दौरान शहर के तीन ब्लड बैंकों में खामियाँ