DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तंदुरुस्ती के राज

बेहतर जीवन भविष्य तथा सफलता की कुंजी है अच्छी सेहत। और इस सेहत के लिए चंद सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी हैं। केवल कुछ ही देर का नियमित व्यायाम, संतुलित खान पान और सकारात्मक सोच का सहारा लें तो तो तंदुरुस्त रह सकेंगे।
सबसे जरूरी है कि आप आम तौर पर होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी एकत्र करें। इस जानकारी के आधार पर सेहत को लेकर पर्याप्त चौकसी बरतें।
ल्ल अपने दिन की शुरुआत सुबह की नियमित सैर से करें। सैर कई बीमारियों से बचाव करने में मददगार है। गठिया, हृदय रोग, मधुमेह, मांसपेशियों में खिंचाव जैसी बीमारियों को नियमित सैर से दूर रखा जा सकता है। 
ल्ल खान पान संतुलित होना भी जरूरी है। तली भुनी, चटपटी और मसालेदार खाद्य सामग्री की सीमित मात्र लेनी चाहिए।
ल्लधू्म्रपान खतरनाक है। इससे कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। थोड़ी सी सतर्कता से इससे बचा जा सकता है। देखने में आता है कि पान मसाला आज लगभग हर तीसरे युवा की जेब में मिलता है। यह जानते हुए भी कि इससे मुंह का कैंसर हो सकता है लोग इसे बेखौफ खाते हैं। धूम्रपान करने वालों को फेफड़ों का कैंसर होने की आशंका होती है। अगर आप भी नशा करते हैं तो नशा त्यागने की कोशिश आज से ही करें। दूसरों को भी प्रेरित करें कि धुआं सेहत और तंदरूस्ती का सबसे बड़ा दुश्मन है। इससे बचें।
ल्ल हृदय रोग के मरीजों की संख्या लगतार बढ़ रही है। इसका मुख्य कारण जरूरत से ज्यादा तनाव और अनियमित खान- पान है। तनाव के कारण कई बीमारियां होती हैं। इससे बचाव के लिए योग और व्यायाम नियमित करना चाहिए। ध्यान भी तनाव दूर कर सकता है। जो भी उपाय किए जाएं, वह नियमित हों तभी उनका लाभ मिलता है। यह नहीं भूलना चाहिए कि सेहत है तो सब कुछ है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:तंदुरुस्ती के राज