DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अनाड़ी बॉस

भगवान न करे आपका दफ्तर में अकुशल बॉस से पाला पड़ जाए। क्योंकि ऐसे अनाड़ी बॉस की आदतों और हरकतों की पीड़ा उसके मातहत काम करने वाले टीम मेंबर्स को ही झेलनी पड़ती है। ऐसे बॉस की टीम हमेशा खुद को अनाथ, असुरक्षित और हर किसी की गलती पर बलि का बकरा बनाए जाने का दर्द ङोलने को अभिशप्त महसूस करती है। अक्षम और नाकाबिल बॉस के साथ कई समस्याएं हैं : कमजोर कम्युनिकेशन स्किल्स, फैसला करने की कूवत न होना, कमजोर नेतृत्व, विज़न की कमी और फालतू गपशप की आदत। अगर आप भी ऐसे ही किसी बॉस की टीम में हैं, तो हालात से निपटने के तरीके जान लीजिए -
ल्ल ऐसे बॉस की कही गई बातों पर परेशान न हों, क्योंकि आपके खिलाफ कुछ भी पर्सनल नहीं है। अगर आपको भरोसा हो कि वे आपकी बात सुन लेंगे, तो बात कर लें, वरना मौके का इंतजार करें।
ल्ल कई बार लोग ऑफिस में किसी इमोशनल फेज़ से गुजर रहे होते हैं। इसका असर उनके व्यवहार पर हो जाता है। इसलिए बॉस का व्यवहार अजीब हो, तो जाकर सीधे बात कर लेनी चाहिए। लेकिन अगर बॉस से आपकी पटरी सही नहीं है, तो ऐसा न करें।
ल्ल खुद को बचाएं। कहीं ऐसा न हो कि किसी और की गलती का दोष खामख्वाह आप पर मढ़ दिया जाए। याद रखें आपका बॉस आपको बचाने की कूवत नहीं रखता, इसलिए अपनी खाल बचाने का रास्ता खुद ही खोजें। अपने काम का रिकॉर्ड रखें।
ल्ल अपनी सोच सकारात्मक रखें। ऐसे खराब बॉस टीम की सिर्फ निगेटिव बातों पर ही गौर करते हैं। अपनी क्षमता को कमतर न आंकें। जब मामला हद से बाहर हो जाए, तो जॉब बदल लें। अपने सहकर्मियों को दिल की बात और फीलिंग बताते समय सावधान रहें। ऐसा न हो कि कोई आपकी कही बातों को लीक कर दे।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:अनाड़ी बॉस