DA Image
29 फरवरी, 2020|10:29|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

अंबानी गैस विवाद पर कोर्ट में 20 अक्तूबर से सुनवाई

अंबानी गैस विवाद पर कोर्ट में 20 अक्तूबर से सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने अंबानी बंधुओं मुकेश और अनिल के समूह की कंपनियों के बीच जारी बहुचर्चित गैस विवाद मामले में अंतिम सुनवाई 20 अक्टूबर से करने का फैसला किया है।

इस मामले में सरकार और आंध्र प्रदेश की बिजली उत्पादक कंपनियों तथा फर्टिलाइजर कारपोरेशन आफ इंडिया की याचिका पर सुनवाई भी उसी दिन की जाएगी। आरएनआरएल द्वारा इस मामले में  उल्लेख के बाद मुख्य न्यायाधीश केजी बालकृष्णन की अध्यक्षता वाली पीठ ने पहले इस मामले की सुनवाई एक सितंबर को करनी थी। लेकिन मुख्य न्यायाधीश उस दिन संविधान पीठ की अध्यक्षता कर रहे हैं, जिससे एक सितंबर को इस मामले पर संभवत: सुनवाई नहीं हो पाएगी।

अनिल अंबानी के नेतृत्व वाली आरएनआरएल मुकेश अंबानी समूह की रिलायंस इंडस्ट्रीज से गैस आपूर्ति 2.34 प्रति इकाई (एमएमबीटीयू) की दर पर हासिल करने की लड़ाई लड़ रही है। वहीं मुकेश अंबानी समूह का कहना है गैस सरकार द्वारा मंजूर 4.2 डालर प्रति यूनिट की दर पर ही दी जा सकती है।

सरकार ने इसी मामले में इस राष्ट्रीय संसाधन (गैस) का मूल्य तय करने के अपने अधिकार के लिए विशेष अनुमति याचिका दायर की है। इसके साथ सरकार ने अंबानी परिवार के बीच हुए उस एमओयू को अवध घोषित करने की मांग की है, जिसमें केजी—डी6 क्षेत्र की प्राकृतिक गैस को आरआईएल और आरएनआरएल के बीच बांटने का प्रावधान है।

इस मामले में आरआईएल और आरएनआरएल सहित सभी पक्षों के वकीलों ने कहा है कि वे 20 अक्टूबर से मामले की रोजना सुनवाई के लिए तैयार हैं। आरआईएल के वकील वरिष्ठ अधिवक्ता हरीश साल्वे ने जहां 20 अक्टूबर की तारीख का सुझाव दिया है, वहीं आरएनआरएल तथा सरकार के वकीलों ने कहा है कि उन्हें इस तारीख पर किसी तरह की आपत्ति नहीं है।

साल्वे ने कहा, हम उस दिन शुरुआत करेंगे और इसे जल्द से जल्द निपटाने का प्रयास करेंगे। पीठ ने सभी पक्षों को उस तारीख तक सभी दस्तावेज और जवाब जमा कराने का निर्देश दिया है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:अंबानी गैस विवाद पर कोर्ट में 20 अक्तूबर से सुनवाई