DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऑलिव फायदे अनेक

ऑलिव फायदे अनेक

हाल ही में मुझे एक रोचक तथ्य के बारे में जानकारी मिली। दुनियाभर के ऑलिव्स (जैतून) का दस प्रतिशत खाने में इस्तेमाल होता है। हालांकि 10 प्रतिशत सुनने में छोटी मात्र लग सकती है, पर यह संख्या 15 लाख मीट्रिक टन के करीब बैठती है। हालांकि महत्त्वपूर्ण यह है कि हम अपनी भारतीय रसोइयों में टेबल ऑलिव्स का प्रभावी इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? यह सब जानते हैं कि ऑलिव्स स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं। ऑलिव ऑयल भारतीय व्यंजनों में आसानी से इस्तेमाल भी किया जा सकता है। इतना ही नहीं, टेबल ऑलिव्स चाहे हरे रंग के हों या काले, भारतीय सलाद को और भी मजेदार बना देते हैं।

पीत्जा पर भी आपने काले जैतून ब्लैक ऑलिव्स की स्लाइस देखी होगी। बच्चे भी इसे बेहद चाव से खाते हैं। तो क्यों न उसे अपनी आलू-कचालू, चाट, गाजर सलाद और शिमला मिर्च आदि में इस्तेमाल किया जाए या फिर  उपमा में भी इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। हाल ही में मैं एक नए रेस्तरां के लॉन्च में मौजूद था। वहां मैरगेरिटा ग्लास में क्रश्ड बर्फ के ऊपर स्टफ्ड ऑलिव्स सर्व किए गए थे। वाह! कोई नट्स नहीं, टिक्का नहीं, केवल स्वास्थ्यवर्धक मुलायम स्टफ्ड ऑलिव्स, जिन्हें बादाम, शिमला मिर्च और पहाड़ी बादाम के साथ स्टफ्ड किया गया था।

आसान स्नैक
आजकल सामान्य सुपरमार्केट से भी आप बॉटल्ड ऑलिव्स खरीद सकते हैं। बॉटल्ड ऑलिव्स को एक बार खुलने के बाद भी आप लंबे समय तक रेफ्रिजरेटर में रख सकते हैं। ये नमकीन और कड़वा स्वाद लिए होते हैं। पर एक बार जब आप उस नमकीन और कड़वेपन के प्रति स्वाद विकसित कर लेंगे तो निश्चित ही खुद को उन्हें खाने से नहीं रोक सकेंगे। जैतून को आप पेड़ से सीधे नहीं खा सकते। यह काफी कड़वा, कम मीठा होता है और उसमें तेल की मात्र काफी अधिक होती है। कड़वेपन को कम करने के लिए सामान्यत: सोडियम अथवा पोटैशियम हाइड्रॉक्साइड इस्तेमाल करते हैं। पानी से धोकर भी ऑलिव्स के खारेपन को कम कर सकते हैं।

हरा सोना
ग्रीन ऑलिव्स काफी लोकप्रिय हैं (यह पके हुए नहीं होते)। आमतौर पर इन्हें स्टफ्ड वैरायटी के रूप में बाजार में प्रस्तुत किया जाता है। यह बेहद सुंदर लगते हैं। ब्लैक ऑलिव्स पूरी तरह पकने के बाद काटे जाते हैं। खाने में इस्तेमाल किए जाने वाले ऑलिव्स हाथ से चुने जाते हैं, ताकि फल खराब न हो।
 
ब्लैक ब्यूटी
ब्लैक ऑलिव्स का इस्तेमाल पीत्जा और सलाद में काफी किया जाता है। 15 से 20 ब्लैक ऑलिव्स की स्लाइस काट लें। उन्हें ग्राइंडर में छह से आठ तुलसी के पत्तों, लहसुन की कलियों, नमक स्वादानुसार, आधा कप कोल्ड प्रैस्ड ऑलिव ऑयल के साथ मुलायम पेस्ट के रूप में पीस लें। इस पेस्ट को आप कोण में कटे हुए फ्रैंच ब्रेड की स्लाइस पर लगा सकते हैं और इसका भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऑलिव फायदे अनेक