DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

मिलावट से बचें

आजकल खाने-पीने की चीजों में मिलावट की शिकायत आम होती जा रही है। घी, तेल, दूध, मसाले यहां तक कि सब्जियों में भी रसायनों के प्रयोग की गंभीर समस्या है। निश्चित रूप से मिलावटी चीजों का उपभोग करे हम सीधे तौर पर बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। इन चीजों में मिले केमिकल्स सीधे हमारे इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते हैं, जिससे डिहाइड्रेशन, उल्टी आदि समस्याएं हो सकती हैं। इसी तरह रसायन मिले पदाथरें के इस्तेमाल से दिल, स्नायु तंत्र आदि से जुड़ी बीमारियां होने की आशंका रहती है। मिलावट से न सिर्फ लीवर, बल्कि आंतों पर भी असर पड़ता है। पर इस समस्या से हम उबर सकते हैं, बशर्ते हम सचेत रहें।

कैसे बचें मिलावट से
मिलावटी खाद्य पदार्थो के हानिकारक प्रभावों से बचने के लिए सबसे पहले, अच्छी क्वालिटी का सामान खरीदने का प्रयास करें। इसका एक विकल्प ब्रांडेड आइटम हो सकते हैं, परंतु कई बार उसमें भी शिकायतें आ सकती हैं। लिहाजा आपके लिए ऑर्गेनिक फूड्स मुफीद रहेंगे। इन प्रोडक्ट्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इनमें किसी तरह के केमिकल का इस्तेमाल नहीं किया जाता। दूसरी ओर फलों और सब्जियों में भी कलर मिलाने या केमिकल से उनको पकाने की शिकायतें नियमित रूप से सामने आती हैं।

यह भी हेल्थ के लिहाज से नुकसानदायक साबित हो सकता है। ऐसे में आप सुरक्षा के दृष्टिकोण से फलों का छिलका उतारकर खाएं। ऐसा ही आप कुछ सब्जियों के साथ भी करें। यही नहीं, फलों एवं सब्जियों को प्रयोग से पूर्व कई बार धोएं, ताकि उन पर लगा ज्यादा-से-ज्यादा रंग उतर जाए। सिर्फ पोषणयुक्त खाना खाना ही जरूरी नहीं है, बल्कि सचेत रहना भी जरूरी है ताकि पोषण के साथ केमिकल्स भी शरीर के अंदर न जाएं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:मिलावट से बचें