DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये रहे सटीक जवाब

शाइन डॉट कॉम के एक सर्वेक्षण में पता चला है कि जॉब इंटरव्यू देने वाले आधे से ज्यादा उम्मीदवार इंटरव्यू के लिए पहले से रिहर्सल करते हैं। क्योंकि आमतौर पर लोग इसे सहजता से नहीं ले पाते, जिससे उनके दिल की धड़कनें तेज और दिमाग सुन्न हो जाता है, या हाथ पसीने से ठंडे पड़ जाते हैं। यहां हम इंटरव्यू में पूछे जाने वाले कुछ आम सवालों के सटीक जवाब बता रहे हैं, ताकि आपके साथ ऐसा न हो।

- आपकी कमजोरियां क्या हैं? इस सवाल का जवाब ऐसा होना चाहिए, जो कंपनी के लिहाज से तो पॉजिटिव हो, लेकिन आपके लिए निगेटिव। मसलन, आप इसका जवाब दे सकते है: मैं तय की गई समय सीमा में ही अपने काम को निपटाने में यकीन करता हूँ, लेकिन अन्य लोग ऐसा नहीं कर पाते, जिससे मैं परेशान हो उठता हूं। इसी प्रकार आप यह भी कह सकते हैं: मैं बहुत बारीकी से परफैक्ट काम करने का आदी हूं, जिससे हर काम में काफी ज्यादा समय देना पड़ता है। 

- आप इस कंपनी के बारे में क्या जानते हैं? इस प्रश्न का जवाब देने से पहले पूरी रिसर्च कीजिए, और बताइए कि मार्केट में इसकी कितनी साख है, यहां काम का
माहौल कितना अच्छा है, और इसे कितने अवार्ड मिल चुके हैं। ऐसे जवाब मिलने पर आप से शायद ही कोई क्रॉस-क्वेश्चन किया जाएगा!

- दस साल बाद आप स्वयं को कहां देखते हैं? इसके जवाब में आप कह सकते हैं: मैं कंपनी में रहकर अपने ज्ञान और तजुर्बे को इतना बढ़ा लूंगा कि बड़ी से बड़ी जिम्मेदारी संभालने में सक्षम हो जाऊं।

- अपनी आलोचना को आप कैसे लेते हैं? इसके जवाब में आप कह सकते हैं कि रचनात्मक आलोचना आपको सुधार का मौका देती है, जिससे आपको भविष्य संवर सकता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये रहे सटीक जवाब