DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

नगरों के विकास की 243 करोड़ की योजना मंजूर

नगरों के विकास की 243 करोड़ रुपए की परियोजना को राज्य सरकार ने मंजूरी दी है। राष्ट्रीय गंगा नदी बेसिन प्राधिकरण के तहत इन परियोजनाओं का निर्माण होगा। उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की अध्यक्षता में आयोजित महत्वपूर्ण बैठक में इन परियोजनाओं को हरी झंडी दी गई। बेगूसराय में 54.87 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट बनेगा।

हाजीपुर में 89.72 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट बनाया जाएगा। बक्सर में 57.97 करोड़ रुपए की लागत से सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट स्थापित करने की योजना है। इसके साथ ही पटना के गंगा घाटों के विकास पर 40.53 करोड़ रुपए खर्च करने की स्वीकृति दी गई है। गुरुवार की बैठक में प्रदेश के मुख्य सचिव अनूप मुखर्जी, विकास आयुक्त नवीन कुमार, वित्त आयुक्त बीपी शर्मा और नगर विकास विभाग के प्रधान सचिव दीपक कुमार भी मौजूद थे।

बेगूसराय की परियोजना की डीपीआर इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोफेशनल इंटर प्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है जिसे केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रलय ने स्वीकृति दी है। परियोजना के तहत 112.20 किमी. सिवर लाइन बिछाना है और गंदे पानी के शोधन एवं जल निकासी के लिए 25 एमएलडी की क्षमता का सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट लगाना है। हाजीपुर की परियोजना की डीपीआर भी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोफेशनल इंटर प्राइजेज प्राइवेट लिमिटेड ने बनाया है जिसे केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रलय ने स्वीकृत किया है।

परियोजना के तहत 183.97 किमी. सीवर लाइन बिछाना है और गंदे पानी के शोधन एवं जल निकासी के लिए 33 एमएलडी की क्षमता का सिवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट स्थापित करना है। बक्सर की परियोजना की डीपीआर भी इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोफेसनल इंटर प्राइजेजप्राइवेट लिमिटेड ने ही बनाया है और उसे केन्द्रीय शहरी विकास मंत्रलय ने स्वीकृत भी कर दिया है। परियोजना के तहत 101.87 किमी. सीवर लाइन बिछाना है और गंदे पानी के शोधन एवं जल निकासी के लिए 25 एमएलडी की क्षमता का सिवरेज ट्रीटमेन्ट प्लांट बनाना है।

पटना में कलेक्ट्रेट घाट, महेन्द्रू घाट, काली घाट, पटना कॉलेज घाट और भद्र घाट के विकास पर 40 करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसमें कलेक्ट्रेट घाट से लेकर काली घाट तक साढ़ चार मीटर चौड़ा और ढाई किलीमोटर लम्बा पैदल पथ भी बनाना है जिससे घाटों पर घूमने के साथ ही त्योहारों में लोगों को काफी सुविधा होगी। इसके साथ ही कलेक्ट्रेट घाट, पटना कॉलेज घाट और भद्र घाट में कल्चरल सेन्टर भी बनेगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:नगरों के विकास की 243 करोड़ की योजना मंजूर