DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश में एच1एन1 से मरने वालों की संख्या 88 हुई

देश में एच1एन1 से मरने वालों की संख्या 88 हुई

कर्नाटक और महाराष्ट्र में एक लड़की तथा दो महिलाओं की मत्यु के साथ देश में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या बढ़कर 88 हो गई है। देश के विभिन्न राज्यों में इस फ्लू के 177 नए मामले सामने आए हैं।

बेंगलुरु में एक स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि 16 वर्षीय सुनंदा कंडावल को बुखार और खांसी होने पर 24 अगस्त को बीजपुर के बीएलडी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन वहां वेंटीलेटर की सुविधा नहीं होने की वजह से अगले दिन उसे अल अमीन मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

उन्होंने बताया कि निमोनिया से भी पीड़ित इस लड़की की बुधवार रात मत्यु हो गई। उसकी लार के नमूनों की जांच में उसे स्वाइन फ्लू से ग्रस्त पाया गया था। उसकी मत्यु के साथ राज्य में इस बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है।

नासिक में एक गर्भवती महिला पूर्वा अमोल जोशी-23 और दीपाली शिंदे-20 की बुधवार को नासिक जिला अस्पताल में मत्यु हो गई।

शल्य चिकित्सक एडी़ भालसिंह ने बताया कि पुणे स्थित राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान ने इन महिलाओं के स्वाइन फ्लू से ग्रस्त होने की पुष्टि की थी। इन तीन और मौतों के साथ ही देश में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 88 हो गई है।

महाराष्ट्र में 46 लोग इस बीमारी की भेंट चढ़ चुके हैं। पुणे में 25, मुम्बई में नौ, नासिक में सात, औरंगाबाद में दो और धुले तथा लातूर में एक—एक व्यक्ति की स्वाइन फ्लू से मौत हो चुकी है।
कर्नाटक में स्वाइन फ्लू से 20 लोगों की मत्यु हुई है। गुजरात में सात, तमिलनाडु, छत्तीसगढ़ और दिल्ली में तीन—तीन, उत्तराखंड में दो तथा केरल, गोवा, राजस्थान और हरियाणा में इस बीमारी से एक—एक व्यक्ति की मौत हो चुकी है।

इस बीच, स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारियों ने दिल्ली में बताया कि देश में स्वाइन फ्लू के 177 नए मामले सामने आने के साथ देश में इस वायरस के संक्रमण के कुल मामलों की तादाद 3273 हो गई है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश में एच1एन1 से मरने वालों की संख्या 88 हुई