फोटो गैलरी

Hindi Newsयूट्यूब का सउदी संस्करण है नकाट्यूब

यूट्यूब का सउदी संस्करण है नकाट्यूब

यूट्यूब के कुछ वीडियो क्लिप से खिन्न सउदी अरब के एक समूह ने इसका एक साफ सुथरा विकल्प तैयार किया है और इसे नाम दिया है नकाट्यूब। नका अरबी भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है शुद्ध। अरब न्यूज की एक...

यूट्यूब का सउदी संस्करण है नकाट्यूब
एजेंसीThu, 27 Aug 2009 04:29 PM
ऐप पर पढ़ें

यूट्यूब के कुछ वीडियो क्लिप से खिन्न सउदी अरब के एक समूह ने इसका एक साफ सुथरा विकल्प तैयार किया है और इसे नाम दिया है नकाट्यूब। नका अरबी भाषा का शब्द है, जिसका मतलब होता है शुद्ध।

अरब न्यूज की एक खबर में इस वेबसाइट के एक संचालक के हवाले से बताया गया है कि इसका मकसद युवाओं को ऑनलाइन जारी अश्लील वीडियो क्लिप देखने से रोकना है।

लाखों युवा हर रोज यूट्यूब देखते हैं, इसे देखते हुए ही समूह ने नकाट्यूब की शुरूआत की है, जिसमें यूट्यूब से लिए गए साफ सुथरे क्लिप हैं।
   
वेबसाइट के एक संचालक अबू इब्राहीम ने कहा कि नकाट्यूब पर मौजूद क्लिप धार्मिक तौर पर सुरक्षित हैं और इन्हें जारी करने से पहले कांट-छांट की जाती है।

वेबसाइट का लोगो 'पार्टिसिपेट विद अस इन ए क्लीन वेबसाइट' दिया गया है।

इब्राहीम ने कहा कि हमारा सपना यूट्यूब पर जाने वाले लोगों की संख्या को कम करना है। हमारी वेबसाइट को शुरु हुए दो महीने हुए हैं और तब से इसे पांच से छह हजार लोग देख चुके हैं।

इस साइट पर अधिकतर सामग्री धार्मिक प्रवृत्ति की है। इसमें अरब के विद्वानों को व्याख्यान देते हुए भी दिखाया गया है।  इब्राहीम ने कहा कि हम एक नरमपंथी इस्लाम को बढ़ावा दे रहे हैं, न कि उग्र स्वरूप को।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें