फोटो गैलरी

Hindi Newsकोसी नदी के तटबंधों पर बनेंगी सड़कें

कोसी नदी के तटबंधों पर बनेंगी सड़कें

बिहार में बीते वर्ष तबाही मचाने वाली कोसी नदी के तटबंधों पर अब सड़कें बनेंगी। जजर्र एवं कमजोर हो चुके कोसी नदी के तटबंधों की मरम्मत के लिए सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं। राज्य जल संसाधन विभाग के...

कोसी नदी के तटबंधों पर बनेंगी सड़कें
एजेंसीThu, 27 Aug 2009 01:55 PM
ऐप पर पढ़ें

बिहार में बीते वर्ष तबाही मचाने वाली कोसी नदी के तटबंधों पर अब सड़कें बनेंगी। जजर्र एवं कमजोर हो चुके कोसी नदी के तटबंधों की मरम्मत के लिए सरकार ने प्रयास शुरू कर दिए हैं।

राज्य जल संसाधन विभाग के एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि राज्य के करीब छह जिलों के लिए परेशानी पैदा करने वाली कोसी के तटबंधों को ऊंचा तथा मजबूत कर उन पर पक्की सड़कों का निर्माण कराया जाएगा ताकि सभी प्रकार के वाहन उनसे गुजर सकें। सरकार ने तटबंधों को सड़कों के लायक बनाने के लिए काम प्रारंभ कर दिया है।

विभाग के जन संपर्क पदाधिकारी शुभचंद्र झा ने बताया कि इसके लिए निविदा आमंत्रित की गई है। प्रथम चरण में इस योजना के तहत कोसी नदी के तटबंध का करीब 240 किलोमीटर क्षेत्र शामिल किया जाएगा। इसमें पूर्वी कोसी तटबंध के 124 किलोमीटर एवं पश्चिमी तटबंध का करीब 114 किलोमीटर तटबंध शामिल किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस योजना में करीब 372 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। सरकार का मानना है कि तटबंधों पर सड़क निर्माण हो जाने से तटबंधों के बीच में रहने वाले लोगों को आवगमन की सुविधा मिलेगी वहीं बाढ़ के समय राहत पहुंचाने में भी सरकार को मदद मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें