DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

एच1एन1 से ब्राजील में सर्वाधिक 557, अमेरिका में 552 मौतें

एच1एन1 से ब्राजील में सर्वाधिक 557, अमेरिका में 552 मौतें

ब्राजील में स्वाइन फ्लू से मरने वालों की संख्या 557 पहुंच गई है। किसी भी देश में इस महामारी से मरने वालों की यह सर्वाधिक संख्या है।

यूएस सेन्टर फार डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के अनुसार अमेरिका में 522 लोग स्वाइन फ्लू का शिकार बन चुके हैं। इस संक्रमण से मरने वालों के मामले में अमेरिका दूसरे स्थान पर है।

ब्राजील स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में बुधवार को कहा कि सरकार ने स्वाइन फ्लू के नए टीके की खरीद, टैमीफ्लू के भंडारण, चिकित्सीय उपकरण और जांच किट के लिए एक अरब अमेरिकी डालर खर्च किए हैं।

मंत्रालय ने बताया कि देश में इस महामारी के संक्रमण दर में गिरावट देखने को मिली है। मंत्रालय ने जोर देकर कहा है कि ब्राजील के 19 करोड़ की आबादी के अनुपात को देखते हुए इस महामारी के चलते ब्राजील मत्यु दर के मामले में विश्व में सातवें स्थान पर आ गया है।

मंत्रालय ने यूरोपियन सेन्टर फार डिजीज प्रीवेंशन एंड कंट्रोल के आकड़ों के आधार पर बताया कि अर्जेंटिना, चिली, कोस्टारिका, उएग्वे, आस्ट्रेलिया और पैरागुआ मत्यु दर के मामले में ब्राजील से उपर हैं। मत्यु दर के मामले में अमेरिका विश्व में 13वें स्थान पर है।

उधर पूर्वी एशियाई देश थाईलैंड में बुधवार को स्वाइन फ्लू से आठ और लोगों के मरने की पुष्टि हुई। इसके साथ ही यहां इस घातक बीमारी से मरने वालों की संख्या बढ़कर 119 हो गई।

समाचार एजेंसी प्रेंसा लैटिना के मुताबिक थाईलैंड के स्वास्थ्य मंत्रालय ने चार पुरुषों और चार महिलाओं के मरने की पुष्टि की। मंत्रालय ने कहा कि स्वाइन फ्लू से मरने वालों में ज्यादातर की उम्र 31 से 40 वर्ष के बीच थी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:एच1एन1 से ब्राजील में सर्वाधिक 557, अमेरिका में 552 मौतें