DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

देश के सभी राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के डिजाइन बदले

देश के सभी राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के डिजाइन बदले

पिछले 47 साल से देश के चोटी के खिलाड़ियों के लिए सम्मान का प्रतीक रहे अर्जुन पुरस्कार की सिर्फ राशि ही नहीं बल्कि रंग रूप भी बदल गया है और इस बार 29 अगस्त को राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल नए सिरे से डिजाइन की गई अर्जुन की प्रतिमा खिलाड़ियों को सौंपेगी।

इसके अलावा राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, द्रोणाचार्य पुरस्कार, ध्यानचंद पुरस्कार और तेनजिंग नोर्गे साहसिक पुरस्कार की ट्राफी का डिजाइन भी बदल गया है। इसके साथ ही इस बार एक नए राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार की शुरुआत की जा रही है।

केन्द्रीय खेल सचिव सिंधुश्री खुल्लर ने बुधवार को इन पुरस्कारों की नई ट्राफियों और मेडल का अनावण किया। उन्होंने कहा कि परम्परा के साथ साथ आधुनिकता को ध्यान में रखते हुए इन पुरस्कारों की ट्राफियों का डिजाइन तैयार किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार खेलों को बढ़ावा देने और खिलाड़ियों को प्रोत्साहन देने के लिए पुरस्कारों पर विशेष ध्यान दे रही है इसीलिए इस साल पुरस्कारों की राशि में भी बढोतरी की गई है। जिसमें राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार के लिए 7.5 लाख और अर्जुन, ध्यानचंद और द्रोणाचार्य पुरस्कार की राशि बढ़ा कर पांच पांच लाख कर दी गई है।

नए डिजाइन के अंतर्गत ध्यान चंद पुरस्कार के लिए पहली शील्ड दी जाती थी लेकिन अब कांसे से बनाए गए नए डिजाइन में हाकी खेलते हुए दिखाया गया है। इसी तरह अर्जुन पुरस्कार के लिए दी जाने वाली ट्राफी में अब तक महाभारत के नायक अर्जुन को तीर चलाते हुए दिखाया गया था लेकिन नई ट्राफी में उन्हें एक पैर पर घुटने के बल बैठकर तीर चलाते हुए दिखाया गया है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार में गुरु शिष्य की परम्परा को दर्शाने की कोशिश की गई है। इससे पहले पुरूष व महिला खिलाड़ी के चित्र अलग-अलग बनाए गए थे लेकिन नए डिजाइन में दोनों खिलडियों को एक दूसरे के साथ दिखाया गया है। पहली बार दिये जाने वाले राष्ट्रीय खेल पुरस्कार उस संस्थान को दिए जाएंगे जो खेलों के विकास और सहयोग की मिसाल कायम की हो। इस पुरस्कार के लिए दी जाने वाली ट्राफी में एक मशाल को दिखाया गया है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:देश के सभी राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों के डिजाइन बदले