DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छह दर्जन ‘माननीयों’ के परिचय पत्र गायब

छह दर्जन ‘माननीयों’ के परिचय पत्र गायब

सात सांसदों और पाँच दर्जन से भी अधिक पूर्व सांसदों के आईकार्ड और गोपनीय पहचान नंबर (आईसी नंबर) गायब हो गए हैं। माननीयों के इन दस्तावेज और गोपनीय कोड के गलत हाथों में पड़ने की आशंका से सुरक्षा एजेंसियों के होश उड़े हुए हैं। संसद के दोनों सदनों समेत महत्वपूर्ण महकमों ने अपने-अपने स्तर से एलर्ट जारी कर दिया है।

माननीयों की गोपनीय कोड लॉक करने के साथ ही सुरक्षा एजेंसियाँ उनके गायब हुए आईकार्ड की तलाश में जुट गई हैं। रेलवे और हवाई अड्डों पर विशेष तौर से इस मामले में सतर्क किया गया है। सदन में प्रवेश के साथ ही सांसदों को रेलवे के एसी फर्स्ट क्लास से लेकर हवाई सफर जैसी सुविधाएँ इसी आईकार्ड के आधार पर मिलती है।

जिन ‘माननीयों’ के कार्ड गुम हो गए हैं उनमें पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी के अलावा 61 पूर्व सांसद हैं। जबकि सात वर्तमान सांसदों ने भी अपने दस्तावेज और आईसी नंबर गँवा दिए हैं। इनमें राज्यसभा में उपसभापति डॉ. नजमा हेपतुल्ला, बसपा नेता सतीश मिश्र के अलावा कैबिनेट मंत्री रहे जगदीश टाइटलर, एआर अंतुले भी शामिल हैं। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय के साथ-साथ सभी जोनल मुख्यालयों को एक पत्र भेजकर सांसदों के परिचय पत्रों की निगरानी की हिदायत जारी की है।

गुम हुई आईसी के नंबर भी सभी जोनल मुख्यालयों को भेज दिए गए हैं, ताकि इस सिलसिले में धरपकड़ की जा सके। आतंकवाद की बढ़ती घटनाओं के मद्देनजर जब देश में आम आदमी तक के लिए ‘यूनिक आईडेंटिटी कार्ड’ बनाने की दिशा में काम शुरू हो गया है। ऐसे में इन महत्वपूर्ण लोगों के पहचान पत्रों के गुम होने का मामला बेहद संगीन माना जा रहा है। 

रेलवे बोर्ड के उप निदेशक (यातायात वाणिज्य) संजय मनोचा की ओर से भेजे पत्र में जिन सांसदों-पूर्व सांसदों के कार्ड गायब हुए हैं उनके नाम और उनकी आईसी के नम्बर भी दिए गए हैं। उत्तर मध्य रेलवे मुख्यालय इन नम्बरों को सभी आरक्षण केंद्रों और महत्वपूर्ण कार्यालयों को भेजकर इनका दुरुपयोग रोकने की दिशा में कार्रवाई कर रहा है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी आरडी बाजपेयी के अनुसार रेलवे अफसरों के मेटल पास, प्रीवलेज पास या सांसद की आईसी खोने पर विभागों को निगरानी रखने की सूचना जारी की जाती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:छह दर्जन ‘माननीयों’ के परिचय पत्र गायब