DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कील-मुंहासे

आपका बाहरी रूप आपके व्यक्तित्व का अहम् हिस्सा होता है। पर इस लुक को बनाए रखना आसान नहीं होता। चेहरे पर कील-मुंहासों की समस्या वयस्कों में आम होती है। इस मौसम में आप अपनी त्वचा को कैसे कील-मुहांसों और दाग धब्बों से दूर रख सकते हैं।

- 25 मिली. ग्लिसरीन और 25 मिली. शुद्ध गुलाब जल में 5 ग्राम सल्फर पाउडर मिलाएं। इस लेप को रात पर चेहरे के दाग-धब्बे/मुंहासे पर लगाकर छोड़ दें। सवेरे पानी से चेहरा धोएं। इस लेप से एक हफ्ते में आप समस्या से निजात पा सकते हैं। सप्ताह में 3 बार इसे लगाएं।

- संतरे के 20 ग्राम सूखे छिलके, 5 ग्राम सूखे नीम के पत्ते लें और इन्हें पीसकर चूर्ण बना लें। इस चूर्ण में 5 ग्राम हल्दी चूर्ण, चंदन चूर्ण और आटा मिलाएं। इस मिश्रण में 5 मिली बादाम तेल और इतनी ही मात्रा में तिल का तेल मिलाएं। अब इस उबटन को रात भर चेहरे पर लगाए रखें और सवेरे धो दें। इसे हफ्ते में 3-4 बार लगाएं।

- गुलाब पत्तियों, सेना, नीम, तुलसी और कसनी की 3 ग्राम (प्रत्येक) पत्तियों को उबालें। इस मिश्रण को छानकर इसमें चीनी मिलाएं। हर रात सोने से पहले पीएं।

- अगर मासिक धर्म के दौरान मुंहासों आदि की समस्या उभरे तो खुर्फा के बीजों को पीसकर इनमें दूध मिलाएं और मुंहासों पर इस लेप को लगाएं, कुछ समय बाद चेहरा धो लें।

- अपनी त्वचा को धूप की किरणों से बचाकर रखें। पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं और आम, भिंडी, फूल गोभी, काजू तथा मूंगफली के सेवन से बचें। इनकी जगह आप अनार, अमरूद, आलू बुखारा, तरबूज, खीरे, लौकी, गाजर आदि को अपनी खुराक में शामिल करें। अनियमित मासिक धर्म की वजह से कील-मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है। मासिक धर्म को नियमित रखने के लिए किशोरियों को नियमित रूप से शारीरिक व्यायाम करना चाहिए और तले-भुने के सेवन से बचना चाहिए।

याद रखें, आमतौर पर त्वचा संबंधी विकारों के मूल में शरीर का असंतुलन ही होता है। अच्छा और संतुलित भोजन तथा सेहतमंद जीवनशैली इन असंतुलनों को दूर करती है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कील-मुंहासे