DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ऐसे बनती है टीम

अगर आप अपने ऑफिस में टीम लीडर हैं, तो आपको अपनी टीम को एकजुट और तत्पर रखना आना ही चाहिए, वरना आप उससे पूरी क्षमता से काम नहीं ले पाएंगे और जिम्मेदारियां पूरी न कर पाने का खामियाज आपको भुगतना पड़ेगा। अगर आप अपनी टीम को संभालने में सक्षम हैं, तो इसमें टीम भावना और काम के प्रति जिम्मेदारी का भाव पैदा करने के लिए आपको अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। एक खुशनुमा और काम के प्रति समर्पित टीम बनाने के कुछ तरीके हम यहां बता रहे हैं-

- अपनी टीम के हर सदस्य को इस बात के लिए प्रोत्साहित कीजिए कि वह एक समूह के तौर पर सोचे और काम के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान में हिस्सेदारी करे। कई मैनेजर ऐसे होते हैं, जो किसी समस्या के हल में कामयाब न रहने के बावजूद, टीम मेंबर्स से राय लेना अपनी शान के खिलाफ समझते हैं। आपको ऐसा मैनेजर नहीं बनना चाहिए।

- अपने काम की तैयारी और समीक्षा में कदम-कदम पर टीम के सदस्यों को शामिल कीजिए। इससे उन्हें पूरा प्रोजेक्ट ठीक से समझ में आ जाएगा, और वे समय-समय पर कारगर समाधान दे पाएंगे। आपसी मेलजोल बढ़ने से काम भी सुगमतापूर्वक निपटाया जा सकेगा।

- अपनी टीम के लिए हल्के-फुल्के आयोजन करते रहें। काम की एकरसता टूटने से टीम मेंबर एक-दूसरे के और करीब आएंगे, और उनमें आपसी समझ बढ़ेगी। इसका पॉजिटिव असर परफॉर्मेस पर पड़ेगा।

- हर मीटिंग में हर छोटे-छोटे काम के लिए छोटी टीम बनाने का सिलसिला शुरू करें। इससे भी टीम भावना मजबूत होती है। इससे नए कर्मचारी भी सहज हो जाते हैं।

- कामयाबी को टीम के साथ मिलकर सेलिब्रेट करें। सार्वजनिक तौर पर ऐसा करना और भी अच्छा रहता है। इससे टीम की कामयाबी का डंका बजता है, और टीम वर्क की महत्ता का प्रचार भी होता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ऐसे बनती है टीम