DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

जयवर्धने व समरवीरा ने श्रीलंका को संभाला

जयवर्धने व समरवीरा ने श्रीलंका को संभाला

शानदार फार्म में चल रहे पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने (79) और तिलन समरवीरा (78) ने चौथे विकेट के लिए नाबाद 147 रनों की साझेदारी करते हुए न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट के पहले दिन बुधवार को श्रीलंकाई पारी को संभाल लिया।

जयवर्धने और समरवीरा की पारियों की बदौलत ही श्रीलंका ने दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 262 रन बनाकर अपनी स्थिति मजबूत कर ली थी। जयवर्धने210 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 79 रन बनाकर खेल रहे हैं जबकि समरवीरा ने 139 गेंदों पर दस चौकों के सहारे 78 रन बनाए हैं।

हालांकि एक समय श्रीलंका के तीन विकेट 115 रनों पर गिर चुके थे और वह मुश्किल में फंसता हुआ दिख रहा था। तरंगा परानवितना और तिलकरत्ने दिलशान की सलामी जोड़ी ने पूरी सजगता से पारी की शुरुआत की लेकिन किवी कप्तान डेनियल वेटोरी इस जोड़ी को तोड़ने में सफल हो गए। उन्होंने परानवितना को 34 रनों के निजी स्कोर पर स्लिप में रास टेलर के हाथों कैच कराते हुए श्रीलंका को पहला झटका दे दिया।
 
इसके बाद दिलशान और कप्तान कुमार संगकारा ने लंच तक का समय सुरक्षित निकाल लिया, लेकिन लंच के बाद तेज गेंदबाज इयान ओ ब्रायन ने दिलशान को एक धीमी गेंद पर खुद ही कैच करते हुए पैवेलियन की राह दिखा दी। श्रीलंका को दूसरा झटका लगने के बाद संगकारा ने आक्रमण की बागडोर संभाली और खुलकर खेलने लगे। इस दौरान उन्होंने नौ चौकों की मदद से अपना अर्धशतक भी पूरा कर लिया।
लेकिन विटोरी ने संगकारा को इस कामयाबी का जश्न मनाने का मौका को नहीं दिया और कुछ देर बाद ही श्रीलंकाई कप्तान को गलती करने के लिए उकसाते हुए मिड विकेट पर खडे जैकब ओरम के हाथों कैच करा दिया। इसके साथ ही विटोरी ने टेस्ट क्रिकेट में 300 विकेटों का आंकड़ा भी छू लिया और पूरी टीम ने उन्हें सर-आंखों पर उठा लिया। विटोरी टेस्ट क्रिकेट में इस मुकाम तक पहुंचने वाले पहले वामहस्त स्पिनर हो गए हैं।

मगर विटोरी की यह खुशी अधिक देर तक कायम नहीं रह सकी। जयवर्धने ने समरवीरा के साथ मिलकर पारी को संभाला। इस साझेदारी के दौरान जयवर्धने ने धीरज के साथ खेलने और कमजोर गेंदों पर आक्रमण करने की रणनीति अपनाई जबकि समरवीरा को उन्होंने खुलकर खेलने की छूट दी। इसका असर यह हुआ कि चायकाल तक डाले गए 56 ओवरों में 146 रन ही बना पाए श्रीलंका ने अंतिम सत्र में 116 रन ठोक डाले। श्रीलंका की ओर से विटोरी सर्वाधिक सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 65 रन देकर दो विकेट हासिल किए हैं जबकि ओ ब्रायन को एक विकेट मिला है।

गाले टेस्ट में बड़ी जीत के साथ 1-0 की बढ़त हासिल कर चुके श्रीलंका ने इस मैच में अपने एकादश में तीन बदलाव किए। स्पिनर एंजेलो मैथ्यूज, तेज गेंदबाज एंजेलो मैथ्यूज और नुवान कुलशेखरा की जगह चमारा कपूगेदरा, रंगना हेरात तथा धमिका प्रसाद को एकादश में जगह दी गई। दूसरी तरफ न्यूजीलैंड ने अपनी टीम में कोई बदलाव नहीं किया।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:जयवर्धने व समरवीरा ने श्रीलंका को संभाला