DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ट्रैफिक पुलिस की मिलीभगत से वसूला जा रहा, गुंडा टैक्स

गाजियाबाद से नोएडा के बीच चलने वाले टेम्पो से ट्रैफिक पुलिस और गुंडे मिलीभगत कर लाखों की वसूली करने में लगे हैं। इस बात की जानकारी अफसरों को होने के बाद भी अनजान बने हुए हैं। गुंडों और पुलिस के इस शोषण से टैम्पो संचालक खासे परेशान हैं, इसके बावजूद धंधा बंद होने के डर से जुबान खोलने को तैयार नहीं हैं।

यह गोरखधंधा लालकुंआ, विजयनगर, आनंद विहार, यूपी गेट से शुरू होकर नोएडा के सेक्टर 37नोएडा में चलने वाले करीब छह सौ टेम्पो संचालक इन माफियाओं का शिकार हो रहे हैं। प्रतिमाह करीब पांच लाख रुपए ट्रैफिक पुलिस और गुंडों की जेब में जा रहे हैं।

नोएडा के विभिन्न रूटों पर चलने वाले टैम्पों की संख्या करीब 596 है। ये टैम्पो मॉडल टाउन सेक्टर 62, सेक्टर 12-22, गोलचक्कर, सेक्टर 37 व अन्य रूटों पर चलते हैं। उक्त टेम्पो स्टैंडों पर सक्रिय करीब आधा दर्जन माफिया प्रति टेम्पो 10 रुपए वसूल करते हैं।

इसके अतिरिक्त ट्रैफिक विभाग के लिए 350 रुपए प्रति टेम्पो वसूल किया जाता है। गुंडा टैक्स और ट्रैफिक विभाग के लिए प्रतिमाह करीब 3.87 लाख रुपए वसूल किये जा रहे हैं। इस बात की जानकारी पुलिस के आलाधिकारियों को होने के बाद भी गुंडों के खिलाफ कोई कारवाई नहीं की जा रही है बल्कि उन्हें संरक्षण दिया जा रहा है।

सूत्रों के मुताबिक दस रुपए की गुंडा टैक्स की वसूली होशियारपुर और अलीगढ़ निवासी नरेश व बबलू के द्वारा की जाती है, जबकि ट्रैफिक पुलिस के लिए 350 रुपए प्रतिमाह की वसूली होशियारपुर निवासी प्रधान नामक व्यक्ति द्वारा की जा रही है। इसके अतिरिक्त सुभाष चौधरी, नबाब व अनिल नामक व्यक्ति भी शामिल हैं।

टेम्पो संचालकों पर गुंडों का आतंक इस कदर छाया हुआ है कि कोई भी चालक अथवा संचालक मुंह खोलने को तैयार नहीं है। नाम न छापने की शर्त पर एक चालक का कहना था कि स्टैंड पर गुंडा टैक्स दिए बिना कोई चालक अपनी गाड़ी नहीं लगा सकता है। इतना जरूर है कि प्रधान द्वारा जो 350 रुपए ट्रैफिक पुलिस के लिए वसूला जाता है, उससे गाड़ी पकड़े जाने पर छुड़वाया जाता है। इनके अतिरिक्त उस क्षेत्र में गश्त करने वाली चेतक को भी 50 रुपए देना पड़ता है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ट्रैफिक पुलिस की मिलीभगत से वसूला जा रहा, गुंडा टैक्स