DA Image
22 फरवरी, 2020|10:22|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आरक्षण से पूर्व जाति व्यवस्था खत्म होः मीरा कुमार

आरक्षण से पूर्व जाति व्यवस्था खत्म होः मीरा कुमार

लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार ने बुधवार को कहा कि समाज में जाति आधारित आरक्षण को समाप्त करने से पूर्व जाति प्रथा को समाप्त किया जाना जरुरी है।

मीरा कुमार ने बुधवार को नई दिल्ली में इंडियन वीमन्स प्रेस कोर में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में कहा कि हर व्यक्ति पूछता है कि आरक्षण कब खत्म होगा लेकिन मैं पूछती हूं कि जाति व्यवस्था कब खत्म होगी? क्योंकि जब तक जाति प्रथा खत्म नहीं होती तब तक सामाजिक आरक्षण खत्म नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि सामाजिक आरक्षण को आर्थिक आरक्षण से नहीं जोडा़ जाना चाहिए।

उन्होंने इस बात पर दुख व्यक्त किया कि समय के साथ सब कुछ बदल गया है लेकिन जाति प्रथा को नहीं बदल पाया है। उन्होंने कहा कि मैं अक्सर सोचती हूं कि इस देश से जाति प्रथा कब जाएगी और कब इसे इतिहास का घिनौना पन्ना समझकर दफना दिया जाएगा। कालचक्र सब कुछ बदल देता है, लेकिन कालचक्र जाति प्रथा को नहीं बदल सका।

उन्होंने कहा कि अनेक देशों में आर्थिक आधार पर भेदभाव जारी है लेकिन हमारा देश सामाजिक भेदभाव से ग्रस्त है और यह भारतीय लोकतंत्र के लिए एक बडी़ चुनौती है और यही कारण है कि हमारे देश में जाति आधारित आरक्षण व्यवस्था लागू हुई।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:आरक्षण से पूर्व जाति व्यवस्था खत्म होः मीरा कुमार