DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

आधे सोमालिया में छा सकती है भुखमरी: संयुक्त राष्ट्र

आधे सोमालिया में छा सकती है भुखमरी: संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि यदि तत्काल मदद संबंधी कदम नहीं उठाए गए तो आधे सोमालिया में भुखमरी छा सकती है।

संयुक्त राष्ट्र की खाद्य सुरक्षा एवं पोषण विश्लेषण इकाई ने अपनी नई रिपोर्ट में कहा है कि इस साल जनवरी महीने से लेकर अब तक सोमालिया की आधी आबादी मानवीय सहायता पर निर्भर हो चुकी है, क्योंकि देश बड़े स्तर पर सेवा संकट से जूझ रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों को तत्काल सहायता की जरूरत है उनमें से अधिकतर दक्षिण और मध्य सोमालिया से संबंधित हैं।

एफएसएनएयू के मुख्य तकनीकी सलाहकार सिंडी होलेमन ने चेतावनी दी कि प्रभावित क्षेत्रों में लड़ाई और संघर्ष बढ़ने से जरूरतमंद लोगों को मानवीय सहायता लगातार पहुंचाए जाने के कार्य में बाधा खड़ी होगी।

रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी से लेकर अब तक सोमालिया के बहुत से हिस्सों में पोषण स्तर की स्थिति बद से बदतर हो गई है और वहां पांच में से एक बच्चा गंभीर कुपोषण का शिकार है।

सोमालिया के लिए खाद्य सुरक्षा एवं पोषण विश्लेषण इकाई (एफएसएनएयू) खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की इकाई है। पूरे सोमालिया में पांच साल से कम उम्र के लगभग तीन लाख बच्चे गंभीर रूप से कुपोषण के शिकार हैं जिनमें से 70 हजार की स्थिति बहुत बदतर है और उचित विशेषज्ञता देखभाल के बिना उन्हें मौत का अधिक खतरा है।

सोमालिया में साल के शुरू से लेकर अब तक आंतरिक विस्थापितों की संख्या में 40 फीसदी का इजाफा हुआ है और यह आंकड़ा 14 लाख 20 हजार तक पहुंच गया है। संघर्ष के केंद्र मध्य और दक्षिणी सोमालिया को पर्याप्त बारिश न होने से कई मौसमों में सूखे का सामना भी करना पड़ा है।

इस बीच संयुक्त राष्ट्र महासचिव के सोमालियाई प्रतिनिधि अहमेदो ओउल्द अब्दल्ला ने रमजान के महीने में सोमालियाई नागरिकों से देश में शांति और स्थिरता के लिए मिलकर काम करने का आहवान किया है। उन्होंने कहा कि सोमालियाई नागरिकों द्वारा सोमालियाई नागरिकों की हत्या किए जाने से बेहतर है कि वे बातचीत करें।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:आधे सोमालिया में छा सकती है भुखमरी: संयुक्त राष्ट्र