DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंटरव्यू के लायक

किसी भी प्रकार की नौकरी ढूंढ़ने के लिहाज से रिज्यूमे को एक अत्यंत महत्वपूर्ण दस्तावेज माना जाता है। इसलिए ऐसा रिज्यूमे बनाना, जो पहली नजर में आपको इंटरव्यू के लायक उम्मीदवार के तौर पर प्रोजेक्ट करता हो, किसी चुनौती से कम नहीं है। मतलब साफ है कि रिज्यूमे बोरिंग नहीं, बल्कि कंटेंट और डिजाइन के मामले में अपना अच्छा प्रभाव छोड़ने वाला होना चाहिए। दूसरे शब्दों में कहें, तो इंटरव्यू के लिए उसी शख्स को बुलाया जाता है, जिसने रिज्यूमे में अपने मजबूत पक्षों की बेहतरीन मार्केटिंग की हो।

दरअसल, इंटरव्यू के लायक सीवी वह होता है, जिसमें इंटरव्यू लेने वाले को ऐसे खास सवाल मिल जाएं, जिन्हें वह आपसे पूछने को बेताब हो जाए। ऐसा रिज्यूमे बनाते समय इन बातों का ध्यान रखना जरूरी है-

- इस विश्वास को तिलांजलि दे दें कि रिज्यूमे आपके बारे में है। क्योंकि रिज्यूमे आपके बारे में होता नहीं है, हालांकि इसमें कहानी आपकी ही होती है। इंटरव्यू के लायक सीवी वह होता है, जिसमें नियोक्ता की जरूरतों पर फोकस किया जाता हो। हो सकता है कंपनी किसी अनुत्पादक कर्मचारी की जगह आपको लेना चाहती हो, या किसी गजब के परफॉर्मर का प्रमोशन हो जाने के कारण उसका विकल्प ढूंढ रही हो, या फिर किसी नए पद पर आपको भर्ती करना चाह रही हो। इसलिए सीवी में बताएं कि आप कंपनी की अपेक्षाओं पर कितने खरे उतरेंगे और उसके लिए कितने उपयोगी साबित होंगे। 

- नियोक्ता अक्सर ऐसे उम्मीदवार की तलाश में होते हैं, जो निश्चित नतीजे दे पाएं। इसके हिसाब से ही आपका सीवी होना चाहिए।

- रिज्यूमे में सही वाक्य रचना पर ध्यान दें। मसलन, ‘बिक्री 250% बढ़ाई’ के बजय ‘सेल्स में 250% वृद्धि डिलीवर की’ लिखना ज्यादा असरदार होगा।

- और अंत में, अगर आपका सीवी बाकी उम्मीदवारों के सीवी से अलग होगा, तो अपने आप इंटरव्यू के लायक माना जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंटरव्यू के लायक