DA Image
29 जनवरी, 2020|5:11|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

काले खातों की कुंजी

इस पर कभी किसी ने विश्वास नहीं किया। पिछले आम चुनाव के दौरान जब स्विस बैंकों में जमा भारतीय कालेधन को वापस लाने की बातें की जा रहीं थीं तो तकरीबन सभी को पता था कि यह नहीं होने वाला। और लोकसभा में जब वित्तमंत्री इसे वापस लाने के लिए हर मुमकिन कोशिश की बात कर रहे थे तो यह पता था कि वादा निरर्थक है। जिस देश में कालाधन राजनीति समेत बहुत से धंधों की ऑक्सीजन हो, वहां यह बात फिलहाल तो सोची भी नहीं जा सकती कि अचानक एक सुबह एक सरकारी वक्यूम पंप सक्रिय होगा और दुनिया भर में जमा भारतीयों के कालेधन को सोखकर हमारी अर्थव्यवस्था के ऊपर बरसा देगा।

इसलिए जिस स्विस बैंक ने अमेरिका को ऐसे खातों की जानकारी दी, उसने भारत को न सिर्फ ठेंगा दिखाया बल्कि उन कोशिशों की खिल्ली भी उड़ा दी, जिन्हें वित्तमंत्री ने कुछ ही दिन पहले हर मुमकिन कोशिश कहा था। स्विस बैंकर्स ऐसोसिएशन का कहना है कि अमेरिका ने जिस तरह से ऐसे खातों का ब्योरा दिया था, भारत ने वैसा ब्योरा देने के बजाए एक ‘टेलीफोन डॉयरेक्टरी’ ही पकड़ा दी कि अगर इन लोगों के खाते हों तो हमें बताएं। अब यह कहा जा रहा है कि भारत का मजक इसलिए उड़ा क्योंकि उसने ब्योरा देने से पहले पूरा होमवर्क नहीं किया था। कुछ हद तक इस बात में दम हो सकता है, लेकिन क्या भारत में इस तरह का होमवर्क वाकई मुमकिन है।

हमें पता नहीं है कि जिन काम-धंधों से काला धन पैदा होता है और जिन लोगों के पास इसके भंडार जमा हैं, उसका कोई डॉटाबेस सरकार के पास है भी या नहीं। कालेधन की मौजूदगी की चंद हैरान करने वाली जो खबरें कभी-कभार हमें मिलती हैं, वे सीबीआई या राजस्व खुफिया विभाग के छापों का ही परिणाम होती हैं, अन्यथा इस समस्या के आकार और गहराई का कोई नियमित अपडेट कभी सामने नहीं आता। विदेशों में जमा कालेधन की वापसी को हमने सबसे बड़ा मुद्दा बना दिया है, लेकिन इससे बड़ा मुद्दा दरअसल देश में कालेधन की उपज को रोकना है। यह काम एक मजबूत राजनैतिक इच्छाशक्ति और उसकी कोशिशों से बने प्रशासन तंत्र से ही हो सकता है। जिस दिन ये दोनों चीजें आ गईं, उस दिन हमारे पास स्विस बैंकों को देने के लिए काफी सटीक ब्योरा होगा और अमेरिका की तरह से ही हम अपना काला धन वापस ला सकेंगे।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:काले खातों की कुंजी