फोटो गैलरी

Hindi Newsमोबाइल का नया चमत्कार

मोबाइल का नया चमत्कार

मोबाइल फोन ने कारोबारी की भूमिका में एम-कामर्स के फंडे का नया रूप दे दिया हैं। अब तक मोबाइल का उपयोग बात करने के अलावा फोटो खींचने, संगीत सुनने वगैरह के लिए होता था। अब उससे भी आगे एसएमएस के जरिये...

मोबाइल का नया चमत्कार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 25 Aug 2009 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

मोबाइल फोन ने कारोबारी की भूमिका में एम-कामर्स के फंडे का नया रूप दे दिया हैं। अब तक मोबाइल का उपयोग बात करने के अलावा फोटो खींचने, संगीत सुनने वगैरह के लिए होता था। अब उससे भी आगे एसएमएस के जरिये पेमेंट करने की योजना ने सर्विसेज के क्षेत्र में चमत्कार कर दिया हैं। इसी का फायदा उठाते हुए एक बीमा कंपनी ने गाँवों, कस्बों में बीमा एंजेंट के रूप में महिलाओं को नियुक्त करने की योजना बनाई है। ऐसी कोशिशें ही आगे चलकर विकास रेट 9-10 फीसदी कायम रख सकने में महत्वपूर्ण योगदान देंगी। मंदी में जब बड़ी-बड़ी कंपनियां छंटनी कर रही हैं, मोबाइल फोन रोजगार पैदा कर रहा है। 
सुरेन्द्र प्रभात खुर्दिया
prabhatkhurdiya @yahoo. co. in

मात्र आम का कानून
भारतीय न्यायाधीश की व्यक्ितगत सम्पत्ति की सार्वजनिक घोषणा की जए या नहीं इस मुद्दे पर देश का सर्वोच्च निकाय संसद असमंजस की स्थिति में है। सवाल उठता है कि कानून सिर्फ आम लोगों के लिए बना है? वसे तो इस प्रश्न का जवाब 1949 में भारतीय संविधान सभा के अध्यक्ष डॉ. राजेन्द्र प्रसाद ने दिया था कि भारतीय संविधान तो उसी तरह अपना भाव व्यक्त करेगा जिस प्रकार के लोग इसे अभिव्यक्त करेंगे। यह अच्छा होता कि व्याख्या करने वाले सर्वप्रथम स्वयं पर इसका प्रयोग कर लेते और तत्पश्चात उसे अन्य पर लागू करते। तब कानून के प्रति आम लोगों में विश्वास जगता।
एस. एस. राय, इन्द्रानगर, देहरादून

उबर गया
अच्छा है! मेरा घर
डूबने से बच गया
बेघर हूं, यही सोच कर
उबर गया।
वीरेन कल्याणी, शाहदरा, दिल्ली

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें
अगला लेख पढ़ें