DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

वाटर बॉडी से आएगी समृद्धि

वाटर बॉडी से आएगी समृद्धि

जीवन के लिए पानी की कितनी जरूरत है, यह किसी को बताने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा किसी भी तरह की वाटर बॉडी का भी अपना ही महत्त्व है। इससे आपके घर की खूबसूरती तो बढ़ती ही है, साथ ही समृद्धि और खुशहाली भी आती है। फेंग्शुई, वास्तु कंसल्टेंट तथा न्यूमरोलॉजिस्ट संगीता कुमार बताती हैं कि घर के अंदर या बाहर किसी भी तरह की वाटर बॉडी को स्थापित करने से सकारात्मक ऊर्जा ‘चाई’ का घर में आगमन होता है। वाटर बॉडी इनसाइड अथवा आउटसाइड किसी भी रूप में हो सकती है। वाटर बॉडी में सदैव बिल्कुल ताजे पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

घर में रखें एक्वेरियम
लिविंगरूम में एक्वेरियम रखने से न सिर्फ कमरे की खूबसूरती बढ़ती है, बल्कि भाग्योदय में भी मदद मिलती है। फेंग्शुई के नियमों के अनुसार, एक्वेरियम में हमेशा नौ मछलियां रखनी चाहिए, जिनमें से आठ मछलियां गोल्डन या लाल रंग की होनी चाहिए और एक मछली काले रंग की। एक्वेरियम के अंदर वास्तविक सिप और शेल्स का इस्तेमाल करें। प्लास्टिक से अंदर के भागों की सजावट कतई न करें। टैंक के अंदर सही ढंग के पौधे लगाने से न सिर्फ ‘चाई’ ऊर्जा का प्रवाह सही ढंग से होता है, बल्कि मछलियां भी स्वस्थ रहती हैं। लिविंगरूम में इसे इस तरह से रखना चाहिए, ताकि इसका मुंह पूर्व, दक्षिण-पूर्व की ओर न हो। मुख्य दरवाजे के पास तो इसे बिल्कुल नहीं रखें।

गार्डन पॉन्ड से बनेगी बात
घर के गार्डन में पॉन्ड जैसी किसी वाटर वॉडी से खूबसूरती तो बढ़ती ही है, इससे आप लकी भी साबित होते हैं। इसका आकार या तो गोलाकार होना चाहिए या फिर वक्राकार। पॉन्ड के बीचोंबीच फाउंटेन के रूप में गतिशील जल का होना अच्छा माना जाता है, जिससे ‘चाई’ ऊर्जा का प्रवाह बेहतर ढंग से होता है। अच्छे भाग्य के लिए पानी का बहाव घर की दिशा में होना चाहिए, न कि घर के विपरीत दिशा में। इसके अलावा इसमें लाइट्स भी लगाई जानी चाहिए, जिन्हें ऊपर की ओर मुंह करके लगाना चाहिए। आप चाहें तो अपने घर के अंदर भी कोई छोटा फाउंटेन लगा सकते हैं। इसकी आवाज बेहद कर्णप्रिय लगती है और इससे आपकी समृद्धि में भी बढ़ोतरी होती है।

यदि संभव हो तो स्विमिंग पूल भी
फेंग्शुई के अनुसार स्विमिंग पूल धन-संपत्ति का प्रतीक है। स्विमिंग पूल को घर के केंद्र से पूर्व या दक्षिण-पूर्व दिशा में बनवाना चाहिए।
मुख्य प्रवेश-द्वार के पास इसे बनवाना अच्छा नहीं माना जाता है। फेंग्शुई के अनुसार, स्विमिंग पूल आउटडोर ही बनवाना ज्यादा अच्छा माना जाता है। 

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:वाटर बॉडी से आएगी समृद्धि