फोटो गैलरी

Hindi Newsगोरखपुर मंडल में बाढ़ की स्थिति

गोरखपुर मंडल में बाढ़ की स्थिति

गोरखुपुर मण्डल के सभी जनपदों में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी गई है।  मण्डल के गोरखुपर देवरिया कुशीनगर और महाराजगंज जनपदों से गुजरने वाली सभी नदिया उफान पर है। गोरखपुर में राप्ती नदी का जल स्तर खतरे के...

गोरखपुर मंडल में बाढ़ की स्थिति
एजेंसीTue, 25 Aug 2009 01:18 PM
ऐप पर पढ़ें

गोरखुपुर मण्डल के सभी जनपदों में बाढ़ की स्थिति बिगड़ी गई है।  मण्डल के गोरखुपर देवरिया कुशीनगर और महाराजगंज जनपदों से गुजरने वाली सभी नदिया उफान पर है। गोरखपुर में राप्ती नदी का जल स्तर खतरे के निशान से लगभग एक मीटर उपर पहुंच गया है। जनपद के दो सौ उन्तीस गांव बाढ़ से प्रभावित है। छप्पन गांव पूरी तरह से जलमग्न हो गया है। बाढ़ के पानी के कारण मुक्तिधाम में पानी भर गया है जिससे शवदाह में कठिनाई आ रही है । बड़हलगंल क्षेत्र में बाढ़ पीडि़तों की मदद के लिए वहां पी़ए़सी नैतात कर दी है और अपदा राहत केन्द्र स्थापित कर दिया गया है ।

महाराजगंज के त्रिमोहानी घाट पर रोहित नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही है । यह डेढ़ दर्जन गांव बढ़ से प्रभावित हो गये है ।

देवरिया जिला भी बाढ़ से प्रभावित है । यहां राहत कामों के लिए प्रत्येक गांव में एक — एक नाव लगा दी गयी है ।

कुशीनगर जिले में गण्डक नदी का जल स्तर भी खतरे के निशान से ऊपर है । नदियां के उफान से मण्डल के कई तटबधों में जहां रिसाव पैदा हो गया है वही पहले से कटे तटबंधों के मरम्मत का काम भी युद्ध स्तर पर जारी है । प्रशासन सतर्क है । गोरखपुर मण्डल के आयुक्त पी़क़ेमहान्ती ने मण्डल के कई जिलो का दौरा कर के राहत और बचाव कामों का निरीक्षण किया ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें