DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

कमलेश शर्मा ब्रिटिश विश्वविद्यालय के चांसलर निर्वाचित

कमलेश शर्मा ब्रिटिश विश्वविद्यालय के चांसलर निर्वाचित

राष्ट्रमंडल के महासचिव और ब्रिटेन में भारत के पूर्व उच्चायुक्त कमलेश शर्मा को क्वीन्स यूनिवर्सिटी बेलफास्ट (क्यूयूबी)  का नया चांसलर नियुक्त किया गया है। शर्मा ने सीनेटर जॉर्ज मिशेल का स्थान लिया है जो मार्च में सेवानिवत्त हो चुके हैं।

भारतीय विदेश सेवा से वर्ष 2001 में अवकाश प्राप्त कर चुके शर्मा वर्ष 2002 से 2004 तक पूर्वी तिमोर में संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि रहे। उन्हें 2004 में ब्रिटेन में भारत का उच्चायुक्त नियुक्त किया गया। वर्ष 2007 में वह राष्ट्रमंडल के महासचिव निर्वाचित हुए।

शर्मा की नियुक्ति विश्वविद्यालय के प्रशासकीय निकाय के अध्यक्ष, प्रो. चांसलर सर डेविड फेल ने की है। फेल ने कहा कमलेश शर्मा सीनेटर मिशेल के योग्य उत्तराधिकारी है। वह ऐसी हस्ती हैं जिन्होंने उच्च स्तर पर अपने देश की सेवा की है और राष्ट्रमंडल के 53 सदस्य देशों ने उनके नेतृत्व कौशल को सराहा है।

फेल ने कहा लंदन में उच्चायुक्त के तौर पर शर्मा ने उत्तरी आयरलैंड और भारत के संबंधों को मजबूती दी जिसके फलस्वरूप भारत उत्तरी आयरलैंड की अर्थव्यवस्था में दूसरा सबसे बड़ा निवेशक बना।

नियुक्ति के बाद शर्मा ने अपने संबोधन में कहा क्वीन्स विश्वविद्यालय को अपनी सेवाएं देकर मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस करूंगा। मैं इसके अंतरराष्ट्रीय स्वरूप को मजबूत करने में अपना योगदान देने के लिए उत्सुक हूं।

शर्मा ने कहा कि क्वीन्स विश्वविद्यालय आगे बढ़ता हुआ संस्थान है, जो संदेश देता है कि आज की दुनिया सीमाविहीन है और हम सभी मानवता से जुड़े हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अनुसंधान विश्व पर अहम प्रभाव छोड़ते हैं। मुझे उम्मीद है कि मैं विश्वविद्यालय, इसके कर्मचारियों, विद्यार्थियों और इससे किसी न किसी तरह जुड़े समुदाय की मदद कर पाउंगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:कमलेश शर्मा ब्रिटिश विश्वविद्यालय के चांसलर निर्वाचित