DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

ये खूबसूरत हथफूल!

ये खूबसूरत हथफूल!

यह सर्वविदित है कि नारी के सौंदर्य को बढ़ाने में आभूषणों की अहम भूमिका होती है। इसी कारण जब लड़की अपनी नई जिंदगी शुरू करती है, दुल्हन बनती है तो उसे अनेक गहनों से सजाया जाता है। भारतीय परम्परा के अनेक गहने माथापट्टी, टीका, झुमके, कंठी, हार, तगड़ी, पायल, बिछुए, नथ, बाजूबंद, दस्ती, हथफूल आदि सभी आभूषणों से उसका सौंदर्य और दमकने लगता है। सौंदर्य में चार चांद लगाते ये गहने अब सिर्फ विवाहित महिला या दुल्हन तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि किशोरियों और युवतियों की भी पसंद बन गए हैं। पिछले कई वर्षो से युवतियां इन गहनों को केवल पार्टी या उत्सव में ही नहीं, वरन रोजाना में भी पहनने लगी हैं। इन गहनों में अब हथफूल का ट्रेंड इन दिनों काफी बढ़ा है और हर मौके पर इसे पहना जाने लगा है।

फैशन के जिन विविध रूपों को महिलाएं ज्यादा पसंद करती हैं, उनमें प्राचीन बनावट में नवीन घालमेल उन्हें ज्यादा आकर्षति करता है। हथफूल भी इसी तर्ज पर आज फैशन में है। पांच अंगूठियां सुंदर चेन के माध्यम से ब्रेसलेट या दस्ती से जुड़ी होती हैं। इन सबका डिजाइन आपस में मिलता-जुलता होता है। नए रूप में हथफूल अब पंजा, स्लैब या हैंड ब्रेसलेट के नाम से ज्यादा प्रचलित है और यह केवल पांच अंगूठी नहीं, बल्कि चार, तीन और कैजुएल लुक में दो या एक अंगूठी के साथ जुड़े ब्रेसलेट के रूप में भी चलन में है।

गहनों में वैरायटी न हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इसी तरह इस पंजे में भी अपार विकल्प हैं। यह नग में, मोतियों में, सोने, चांदी व हीरे हर चीज में उपलब्ध है। इनमें अंगूठी के साथ कड़ानुमा, चेननुमा या स्प्रिंग वाला कड़ेनुमा बड़े ब्रेसलेट मिल जायेंगे। जहां मोतियों वाले ब्रेसलेट आपको चिक लुक देते हैं, वहीं नग को आप प्लेन लेकर अपने मनपसंद रंग या ड्रेस की मैचिंग में रंगवा सकती हैं। नग व मोतियों वाले पंजे आपको किसी भी एक्सेसरीज, आर्टिफिशियल ज्वेलरी शॉप पर मिल जायेंगे, जिनकी कीमत शुरू होती है करीब 85 रुपये से।

गोल्ड या डायमंड में अगर पंजे की बात करें तो इसमें यह फायदा है कि अन्य गहनों, जैसे हार, कंगन आदि की तरह इन्हें भी अपने मन मुताबिक ज्वेलर्स के पास जाकर डिजाइन करवाया जा सकता है। गोल्ड के पंजे की कीमत करीब 25,000 रुपये से शुरू है और हीरे की 45,000 रुपये से।

एथनिक वियर के साथ पहनने पर पंजे एक फिनि¨शग टच देते हैं। पर ऐसा नहीं है कि यह केवल सूट, साड़ी या लहंगे के साथ ही पहने जाते हैं। यह तो जीन्स-कुर्ती के साथ भी खूब फबते हैं। डिजाइनर अनुराधा रामम का इस संबंध में कहना है, ‘पंजे अपनी सुंदरता और पहचान में एकदम अनूठे हैं। इनकी तुलना किसी अन्य गहने से नहीं की जा सकती। हालांकि यह परम्परागत गहनों में से है, पर आज यह आपको सिम्पल लुक से गोíजअस लुक देकर आकर्षण का केंद्र बना देते हैं।

तो फिर इंतजार किस बात का। आपको फैशनेबल और ट्रेंडी कहलाने का शौक है तो ले आइए खूबसूरत पंजे, क्योंकि यह एक परफेक्ट एक्सेसरी जो है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:ये खूबसूरत हथफूल!