DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गद्दे बनाने का हुनरः स्वरोजगार 1 से 5 लाख में

घर में बैड हो और गद्दे न हो ऐसा हो नहीं सकता और अगर ये गद्दे फोम के हों तो कहना ही क्या। गुदगुदे गद्दों पर कौन आराम फरमाना नहीं चाहता। गद्दे बनाना एक बहुत अच्छा स्वरोजगार है। आप इसे अपना कर अच्छी कमाई कर सकते हैं। छोटी पूंजी लगाकर मोटी कमाई की चाह तो हर किसी की होती है। ऐसे में गद्दे बनाकर रोजी-रोटी का जरिया निकालना भी अच्छा विकल्प है।

एक सर्वे के अनुसार आजकल लोग रुई की रजाई और फोम के गद्दे अधिक पसंद करते हैं। इसी के चलते फोम के गद्दों की बिक्री पिछले पांच सालों में चालीस प्रतिशत बढ़ी है, जिससे इस क्षेत्र में स्वरोजगार के अवसरों में आठ प्रतिशत की वृद्धि हुई है। जैसे-जैसे लोगों के जीवन स्तर में सुधार आता जा रहा है, उनका रहन-सहन भी ऊंचा होता जा रहा है। आजकल घरों में फोम के गद्दे होना आम बात है। आप इस काम को स्वरोजगार कैसे बना सकते हैं, आइए जनिए हमारे साथ।

- शैक्षिक स्तर : फोम के गद्दे बनाने के लिए किसी स्कूली पढ़ाई या ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट जाकर शिक्षा लेने की जरूरत नहीं है, बल्कि सिलाई का काम सीखने की खास जरूरत होती है। छोटा मोटा हिसाब-किताब, कुछ गणित की जानकारी होनी चाहिए।

- ट्रेनिंग : गद्दे बनाने के लिए आपको पहले किसी गद्दे बनाने वाले मास्टर से गद्दों के कवर, सिलाई तथा माप आदि का ज्ञान प्राप्त करना होगा। अगर आप अपना पैसा लगाकर इस काम में हाथ आजमाना चाहते हैं तो आप कारीगर रखकर भी इस काम को कर सकते हैं।

- खर्च : इस काम में खर्च बहुत कम होता है। दुकान या काम करने के स्थान के किराये को छोड़कर आप दस से पंद्रह हजार रुपये में फोम के गद्दे बनाने का काम शुरू सकते हैं। यदि आप अच्छे स्तर पर काम करना चाहते हैं तो ज्यादा पैसा लगाकर ही शुरुआत करें।

- कच्चा माल : दिल्ली में कई ऐसे स्थान हैं जहां से आप फोम शीट गद्दों के कवर का कपड़ा आसानी से खरीद सकते हैं। इन स्थानों में पंचकुइयां रोड, पहाड़गंज प्रमुख है।

- बिक्री : तैयार गद्दों की बिक्री आप थोक व्यापारी, थोक दुकानदार, बैड की दुकानों के अलावा सीधे ग्राहकों को कर सकते हैं। यदि आप चाहें तो तैयार गद्दे आपके घर से भी व्यापारी ले जा सकते हैं।

- आमदनी : ये बात आप पर निर्भर करती है कि आप एक दिन में कितने गद्दे तैयार कर पाते हैं। एक गद्दे में चार सौ से लेकर एक हजार रुपये तक की कमाई हो सकती है।

- संभावनाएं : इस क्षेत्र में अपार संभावनाएं हैं। यदि आप अच्छी क्वालिटी के गद्दे बनाकर बेचते हैं तो आपका भविष्य अपार संभावनाओं से भरा हो सकता है। बाजार में कई ऐसे नाम हैं जिनके नाम मात्र से गद्दों की बिक्री होती है। अशोका एक ऐसा ही नाम है।

रजिस्ट्रेशन : यदि आप बड़े स्तर पर काम शुरू कर रहे या आप टैक्स स्लैब में आते हैं तो आपको रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। रजिस्ट्रेशन कराने के बाद आप अपने तैयार माल को ब्रांड बनाकर भी बेच सकते हैं।

- आसानी : गद्दे बनाने में सबसे बड़ी आसानी यह काम कर सकते हैं। इसके साथ ही घर में रहकर भी यह काम किया ज सकता है। केवल मार्केट डीलिंग के लिए आपको बाहर सम्पर्क साधना होगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गद्दे बनाने का हुनरः स्वरोजगार 1 से 5 लाख में