DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

इंतजार हुआ खत्म, लाडली के लिए स्कीम लाँच

इकलौती लाडली की मुफ्त पढ़ाई का इंतजार खत्म हो गया है। यूजीसी ने विवि और कॉलेजों में इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप स्कीम लांच करते हुए आवेदन मांग लिए हैं। दूसरे वर्ष में स्कॉलरशिप छात्र के प्रदर्शन पर निर्भर करेगी। यूजीसी ने पहले वर्ष में इसके लिए 60 फीसदी अंक निर्धारित किए हैं। यदि इससे कम अंक आए तो छात्र को कोई लाभ नहीं दिया जाएगा।

परिवार में एकमात्र बेटी की पीजी की पढ़ाई के लिए यूजीसी ने स्कीम लाँच करते हुए गाइडलाइन जारी कर दी है। सत्र 2009-10 में परास्नातक कोर्स में प्रवेश लेने वाली छात्रओं को यूजीसी दो हजार रुपये हर महीने देगा। स्कीम में कॉलेज और यूनिवर्सिटी दोनों शामिल होंगे। नॉन प्रोफेशनल कोर्स के लिए मिलने वाली इस स्कॉलरशिप में पढ़ाई के दौरान कुल बीस महीनों के लिए लाभ मिलेगा। यानी दो साल में कुल 40 हजार रुपये।

इस दायरे में केवल वही छात्रएं आएंगी जिन्होंने प्रथम वर्ष में प्रवेश लिया है। डिस्टेंस एजुकेशन से पीजी करने वाली छात्रएं स्कीम से बाहर रहेंगी। साथ ही इंदिरा गांधी स्कॉलरशिप पाने वाली छात्र को अन्य किसी भी छात्रवृत्ति पाने से नहीं रोका जा सकेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने विवि और कॉलेजों को इस संबंध में आदेश भेजते हुए कार्रवाई के आदेश दिए हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:इंतजार हुआ खत्म, लाडली के लिए स्कीम लाँच