DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

डब्ल्यूटीओ वार्ता जल्दी पूरी हो: भारत

डब्ल्यूटीओ वार्ता जल्दी पूरी हो: भारत

वैश्विक व्यापार वार्ताओं में गतिरोध को तोड़ने के उद्देश्य से भारत ने सोमवार को कहा कि नए व्यापार समझोते के लिए बातचीत जल्द पूरी करने की जानी चाहिए।

भारत का मानना है कि इससे वित्तीय संकट से प्रभावित विश्व अर्थव्यवस्था और बाजार में भरोसा कायम करने में मदद मिलेगी। विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) दिल्ली लघु सम्मेलन से पहले विदेश मंत्री एस एम कृष्णा ने कहा कि मैं जोर देकर कहना चाहूंगा कि दोहा दौर की वार्ता का सफलतापूर्वक पूरा होना आज वैश्विक आर्थिक और वित्तीय संकट के मद्देनजर और भी अधिक महत्वपूर्ण हो गया है।

कृष्णा ने भारतीय राजदूतों के दो दिन के सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए कहा कि वार्ता का समय से खत्म होना महत्वपूर्ण है ताकि उभरते संरक्षणवाद के रुख से बचाव किया जा सके और विशेष तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों के गरीब और हाशिए पर पड़े लोगों की जीविका को संरक्षण प्रदान किया जा सके।

दोहा दौर की वार्ता 2001 में शुरू हुई थी लेकिन विकसित देशों की भारी कृषि सब्सिडी और विकाशील देशों के किसानों कोसंरक्षण तथा आद्यौगिक वस्तुओं का बाजार खोलने के मामले में विकसित देशों को रियायतों के मामले में विकसित और विकासशील देशों के बीच गहरे मतभेद के कारण वार्ताओं में लंबे समय से गतिरोध उत्पन्न है।

व्यापार वार्ताओं को फिर पटरी पर लाने के उद्येश्य से भारत ने डब्ल्यूटीओ का एक लघु सम्मेलन तीन और चार सितंबर को दिल्ली में अयोजित किया है। इसमें 75 से अधिक देशों के मंत्रियों के मंत्री भाग ले रहे हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:डब्ल्यूटीओ वार्ता जल्दी पूरी हो: भारत