DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

गंभीर फिर बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज

गंभीर फिर बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज

टीम इंडिया के स्टार सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर श्रीलंका के कुमार संगकारा और आस्ट्रेलियाई माइकल क्लार्क के हाल के मैचों के खराब प्रदर्शन के बाद रैंकिंग सूची से खिसकने से सोमवार को नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज बन गए।

आईसीसी की टेस्ट रैंकिंग में गंभीर तीसरे स्थान पर थे और उन्होंने दो पायदान की छलांग लगाई क्योंकि शीर्ष पर चल रहे संगकारा गाले में न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करने में असफल रहे। संगकारा के खिसकने से क्लार्क को फायदा हो सकता था लेकिन आस्ट्रेलियाई उप कप्तान ने ओवल में पांचवें और अंतिम एशेज टेस्ट में निराशाजनक प्रदर्शन किया जिससे गंभीर के लिए पहले नंबर पर पहुंचने का दरवाजा खुल गया।

संगकारा ने गाले टेस्ट में आठ और 46 रन बनाए थे, जो उनके शीर्ष पर बरकरार रहने के लिए नाकाफी थे। क्लार्क भी ओवल टेस्ट में कुल तीन रन बना सके और इस खराब प्रदर्शन से उन्हें आईसीसी टेस्ट बल्लेबाज रैंकिंग में तीन पायदान का नुकसान हुआ। गंभीर इस वर्ष के जुलाई में भी रैंकिंग में शीर्ष बल्लेबाज थे।

एशेज ट्राफी जीतने वाली इंग्लैंड की टीम के ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने 17 पायदान की छलांग लगाई और अपने कैरियर में पहली बार टेस्ट गेंदबाजों की आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष 10 में पहुंचने में सफल रहे। इस तीस वर्षीय ने पांचवें और अंतिम टेस्ट मैच में आठ विकेट चटकाए थे, जिससे वह ताजा रैंकिंग में 10वें स्थान पर पहुंच गए।

इंग्लैंड का एक और गेंदबाज स्टुअर्ट ब्राड ने भी रैंकिंग में अपना स्थान सुधारा है, उन्हें पहली पारी में पांच विकेट चटकाने के लिए इस मैच में मैन ऑफ द मैच चुना गया था क्योंकि इससे ही घरेलू टीम ने आस्ट्रेलिया को 160 रन पर समेटने की नींव रखी थी।

ब्राड को भी रैंकिंग में 11 पायदान का लाभ हुआ, जिससे वह आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पीटर सिडल के साथ रैंकिंग में संयुक्त रूप से 13वें नंबर पर पहुंच गए। सिडल को निरंतर शानदार प्रदर्शन से चार पायदान का फायदा हुआ।

गेंदबाजी सूची में दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन पहले नंबर पर बने हुए हैं, श्रीलंका के मुथैया मुरलीधर दूसरे और आस्ट्रेलिया के मिशेल जानसन तीसरे स्थान पर काबिज हैं। दो भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह (पांचवें) और जहीर खान (आठवें) शीर्ष 10 सूची में शामिल हैं।

श्रीलंका के पूर्व कप्तान महेला जयवर्धने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में शतक जड़ने के बाद दो पायदान के फायदे से बल्लेबाजी सूची में सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं। आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने दूसरी पारी में भले ही अर्धशतक बनाया हो, लेकिन पूरे मैच में उनका योगदान उन्हें दो पायदान के नुकसान से नहीं बचा सका, जिससे वह रैंकिंग में नौंवे स्थान पर खिसक गए। इंग्लैंड के कप्तान एंड्रयू स्ट्रास एशेज सीरीज में शानदार प्रदर्शन और ओवल में दो अर्धशतक के साथ तीन स्थान के फायदे से 12वें नंबर पर पहुंच गए। वह दक्षिण अफ्रीका के एबी डीविलियर्स के साथ इस स्थान पर काबिज हैं।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:गंभीर फिर बने नंबर वन टेस्ट बल्लेबाज